Health

Homemade Honey Ginger Drop :गले की खराश और खांसी के लिए घर पर ही बनाएं हनी जिन्जर ड्रॉप्स

Homemade Honey Ginger Drop :गले की खराश और खांसी के लिए घर पर ही बनाएं हनी जिन्जर ड्रॉप्स
x
हनी जिन्जर ड्रॉप्स जो गले की खराश और खांसी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती है।

तापमान (Temperature) में जैसे ही बदलाव आता है, हमारे शरीर को एडजस्ट होने में समय लगाता है। बहुत बार ऐसा होता है कि तापमान के इसी उतार चढ़ाव के कारण हमें सर्दी, खांसी और फ्लू जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ता है.आज भी सर्दी, फ्लू और गले की खराश को ठीक करने के लिए लोग घरेलू उपचार (Home remedies) पर ज्यादा विश्वास करते हैं। दादी नानी के ये घरेलू नुस्खे थे ही इतने असरदार, यही कारण है कि आज भी भारतीय घरों में खासी आने पर अदरक और शहद का विभिन्न प्रकार से उपयोग किया जाता है। आज हम आपके साथ शेयर करेंगे हनी जिन्जर ड्रॉप्स (Honey Ginger Drops) की रेसिपी जो गले की खराश और खांसी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकती है। ये रिसीपी शेफ पंकज भदौरिया (Chef Pankaj Bhadauria) की है जो आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं.

आवश्यक सामग्री (Necessary ingredients)

• नींबू – 1

• अदरक – 1

• शहद - 2 बड़े चम्मच

• चीनी - ½ कप

हनी जिन्जर ड्रॉप्स कैसे बनाएं (How to Make Honey Ginger Drops)




अदरक (Ginger) को कद्दूकस करें और छलनी की मदद से उसका सर रस निचोड़ ले। अब एक प्लेट लें और उसमें थोड़ा सा तेल लगाएं जिससे प्लेट चिकनी हो जाए। अब आपको एक पैन लेंकर उसे गर्म करना है. पैन में आधा कप चीनी डालें और इसे पिघलाएं. जब चीनी पिघल जाए तो गैस बंद कर दें.

अब जो अदरक के रस निकाला था उसमें से 2 बड़े चम्मच रस लें और समान मात्रा में शहद (Honey) और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस (Lemon juice) लें और तीनों को अच्छी तरह से मिला लें. अब ये मिश्रण पिघली चीनी में डालकर अच्छी तरह से मिला ले।

अब तैयार किए गए मिश्रण को चम्मच में भर कर घी लगी प्लेट पर ड्रॉप्स (Drops) की तरह अलग-अलग डालें। ध्यान रखें सभी ड्रॉप्स एक दूसरे से कुछ दूरी पर हों. कुछ देर बाद ये ड्रॉप्स सालिड हो जाएंगी. आप उन्हें प्लेट से छुड़ाकर टॉफियों के कवर में पैक करके स्टोर कर सकती हैं.

ये टॉफिज खाने में स्वादिष्ट तो होती ही हैं साथ ही फायदेमंद भी होती हैं। गले की खराश और खांसी (Cough) में एक टॉफी लेकर चूसना है आपको आराम मिलेगा।

Next Story