Health

Home Remedies: तुलसी के पानी सें ब्लड शुगर को करे कंट्रोल, जानें तरीका

Home Remedies: तुलसी के पानी सें ब्लड शुगर को करे कंट्रोल, जानें तरीका
x
ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है आपकी बॉडी में इसका स्तर बढ़ता है तो आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।

Control Blood Sugar Naturally: बढ़ते प्रदूषण, बदलती लाइफस्टाइल के चलते अधिकतर लोग ब्लड शुगर (Blood Sugar) की समस्या से जूझ रहे हैं। ब्लड शुगर को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है आपकी बॉडी में इसका स्तर बढ़ता है तो आप डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। ऐसे में अपने आप को ऐसी स्थिति से बचाने के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में तुलसी के पानी से ब्लड शुगर को कैसे कंट्रोल किया जाता है बताएंगे और तुलसी के सेवन से होने वाले अन्य फायदों के बारे में भी बताएंगे।

तुलसी में पाए जाने वाले पोषक तत्व

तुलसी के पत्तों (Basil leaves) में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी वायरल, एंटी इन्फ्लेमेटरी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जिनका सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ मिलता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में मानी जाती हैं।

तुलसी का पानी पीने से होने वाले फायदे (Tulsi Water Benefits)

तुलसी का पानी पीने से ब्लड शुगर के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही तुलसी का पानी सर्दी-जुकाम को भी ठीक करने में मदद करता है। तुलसी का पानी पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सहायता मिलती है। तुलसी की चाय पीने से भी सेहत को बहुत अधिक फायदे होते हैं। भागती दौड़ती जिंदगी से तनाव मुक्त होने के लिए डाइट में तुलसी का पानी अवश्य शामिल करना चाहिए।

ऐसे सेवन करें ब्लड शुगर को कम करने के लिए तुलसी का पानी

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सबसे पहले एक गिलास पानी में तुलसी के चार-पांच पत्ते डालें और फिर इसे गैस पर धीमी आंच में उबालें। फिर आप इसे सुबह-शाम सेवन करें जिससे शीघ्र ही आपका ब्लड शुगर कंट्रोल हो जाएगा

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story