Health

मुँह में छाले की समस्या का करें घरेलू उपचार, बिना खर्चे होगा आराम

home treatment of mouth ulcers
x

home treatment of mouth ulcers

Home Remedies for Mouth Ulcers or Sores: अक्सर लोग मुँह के छालों से परेशान रहते हैं. आज हम छालों (Ulcers) से निजात पाने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिनसे आपको बिना डॉक्टर के पास गए छाले (Sores) से निजात मिल जाएगा.

Home Remedies for Mouth Ulcers or Sores: इस भागम-भाग भरे जीवन में पेट का खराब होना और मुह में छाले पड़ना आम होता जा रहा है। लोगों को आज न तो खाने का समय है और न ही सोने का। ऐसे में स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं होना स्वाभाविक है। अव्यवस्थित दिनचर्या की वहज से हमारे मुँह में अक्सर छाले पड़ जाते हैं। जिससे और भी खाना पीना सब बंद हो जाता है। लेकिन इन छालों का हमारे घर में ही उपाय है। कहा जाता है कि इन घरेलू उपाय अपनाकर हम छाले से मुक्ति पा सकते हैं। आइये जाने वह कौन से हैं उपाय (Home Treatment for Mouth Ulcers)।

हल्दी का करें प्रयोग

मुँह में छाले है तो हल्दी का प्रयोग किया जा सकता है। यह वही हल्दी है जो हमारे घर की रसोई में सब्जी से लेकर कई पकवानों में डाली जाती है। छाले के लिए हल्दी का उपयोग हमें करने के लिए थोड़ी सी हल्दी लें ओर उसमें पानी मिलाएं। इसे पेस्ट के रूप में तैयार करें और प्रतिदिन सुबह और शाम के समय छालों में लगाएं।

शहद लगाएं

पूजा से लेकर कई जगह उपयोग होने वाले शहर का उपयोग मुँह का छाला ठीक करने में किय जा सकता है। बताया गया है कि शहद में एंटीमाइक्रोबियल का गुण पाया जाता है। कहा गया है कि शहद को छालों में लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से अवश्य लाभ मिलेगा।

तुलसी के पत्ते

मुँह के छालों को दूर करने में तुलसी की पत्तियों का उपयोग करना चाहिए। कहा गया है कि अगर मुँह में छालें है या फिर पेट की आंतो में छालें है तो तुलसी के पत्तो का सेवन करना चाहिए। तुलसी के पत्तो को सेवन करने के लिए सबसे पहले तुलसी के पत्तो को तोड़कर खा लें। उसे चबाएं नही। इसके बाद पानी पीकर निगल लें।

नारियल का तेल

मुँह के छालों को दूर करने में नारियल का तेल बहुत कारगर है। इसमें एंटीमाइक्रोबियल का गुण पाया जाता है। कहा गया है कि मुह में जहां छाले हैं वहां नारियल का तेल लगाएं। सूजन तथा जलन से मुक्ति मिलेगी। वही धीरे-धीरे कर छाले भी ठीक हो जायेंगे।

नोट- इस समाचार में दी गई जानकारी सूचना मात्र है। इस पर पूर्ण भरोसा और उपयोग करने के पहले विशेषज्ञ से जानकारी प्राप्त करें। रीवा रियासत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता।

Next Story