Health

आधे सिर में दर्द के लिए घरेलू उपाय: Aadhe Sir Me Dard Ke Liye Gharelu Upaay

आधे सिर में दर्द के लिए घरेलू उपाय: Aadhe Sir Me Dard Ke Liye Gharelu Upaay
x
माइग्रेन की समस्या में आधे सिर में तेजी से दर्द होता है। इस दर्द के पीछे कारण तेज शोर तो कभी-कभी तेज रोशनी होती है।

कुछ वर्षों में लोगो में माइग्रेन की समस्या (Migraine problem) काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। माइग्रेन की समस्या में आधे सिर में बहुत तेजी से दर्द होता है। इस दर्द के पीछे कारण कभी-कभी तेज शोर तो कभी-कभी तेज रोशनी होती है। कुछ घरेलू उपचार है जिनके जरिए यह समस्या कंट्रोल में की जा सकती है. आइए जानते हैं माइग्रेन की समस्या के घरेलू उपचार;

भरपूर नींद लेना है आवश्यक (Getting enough sleep is essential)


जो लोग ज्यादा नहीं सोते हैं या जिनकी नींद नहीं पूरी हो पाती। इसकी वजह से भी उन्हें माइग्रेन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है इसलिए हमेशा याद रखें की अपनी नींद अवश्य पूरी करें। गहरी नींद सोने से माइग्रेन की समस्या काफी कंट्रोल में रहती है।

ये पेस्ट लगाएं अपने सिर पर (Apply this paste on your head)


दालचीनी (Cinnamon) का उपयोग न सिर्फ मसाले के रूप में किया जाता है बल्कि दालचीनी में बहुत से औषधीय गुण () भी होते हैं। अगर कोई व्यक्ति माइग्रेन की समस्या (Migraine problem) से ग्रसित है तो उसे दालचीनी को पीस कर पेस्ट बनाना चाहिए और आधे सिर पर लगाना चाहिए। आधे घंटे बाद इस पेस्ट को पोछ लें आपको फायदा मिलेगा।

अदरक (Ginger)


अदरक में बहुत से औषधीय गुण (Medicinal properties) पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभ कारक होते हैं। पाचन की समस्या हो या आधे सिर में दर्द की समस्या अदरक हर तरह के रोग में काफी फायदेमंद होती है। यदि आपके सिर में दर्द माइग्रेन की वजह से हो रहा है तो अदरक का एक टुकड़ा ले और दांतो के बीच में दबा लें आपको काफी फायदा मिलेगा। एक रिसर्च में इस बात की पुष्टि हुई है कि माइग्रेन के दर्द के दौरान अदरक के सेवन से दर्द को कंट्रोल में किया जा सकता है।

सेवन करें गुड़ और दूध का (Consume jaggery and milk)


यदि आपके माइग्रेन है तो आपको सुबह उठकर खाली पेट गुड़ (Jaggery) का छोटा सा टुकड़ा अपने मुंह में रखना है और ऊपर से ठंडे दूध (Milk) का सेवन करना है। यदि आप इसका सेवन नियमित रूप से करेंगे तो आपकी यह समस्या काफी हद तक ठीक हो सकती है।

लौंग (Clove)



लौंग का पाउडर (Clove powder) ले और उसमें नमक मिलाकर इसका सेवन दूध के साथ करने पर माइग्रेन के दर्द में काफी राहत मिलती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story