Health

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल होने के लक्षण पहचानें पैरों में होती हैं यें परेशानियां! ना करें नजरअंदाज

High Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल होने के लक्षण पहचानें पैरों में होती हैं यें परेशानियां! ना करें नजरअंदाज
x
आजकल लोगो को पैरों में दर्द जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अधिकतर कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का पता (High Cholesterol Symptoms) वजन बढ़ने और पेट की चर्बी बढ़ने से चलता है।

High Cholesterol Symptoms: आजकल लोगों में अधिकतर गलत खानपान के चलते कोलेस्ट्रोल की मात्रा जरूरत से ज्यादा बढ़ जाती है। जो बॉडी में कई ऐसे परेशानियों का कारण बनती है, जिससे जोड़ों में दर्द, बॉडी में बैड कोलेस्ट्रोल का बढ़ना, डायबिटीज और हर्ट अटैक जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ साथ आजकल लोगो को पैरों में दर्द जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। अधिकतर कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का पता वजन बढ़ने और पेट की चर्बी बढ़ने से चलता है। आपको बता दें कि शरीर में फैट को बढ़ाने में लीवर की अहम भूमिका होती है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल कई अन्य कारणों से भी बढ़ता है। हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पैरों में भी नजर आते हैं। इसीलिए कुछ बातों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं पैरों में नजर आने वाले इन लक्षणों के बारे में ;

पैरों में खून का रुकना

हाई कोलेस्ट्रोल की वजह से पैरों में खून की सप्लाई और ऑक्सीजन सही तरीके से नहीं पहुंच पाती है, जिस वजह से पैरों में अधिक दर्द होता है। जिससे भारीपन और थकावट महसूस होने लगती है, कभी कभी तो हालत इतनी गम्भीर हो जाती है कि आसानी से चलना मुश्किल हो जाता है।

कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से पैर ठंडे बने रहना

ठंड के मौसम में पैरों का ठंडा होना स्वभाविक है किंतु अधिक गर्मी के दौरान पैरों का ठंडा होना बड़ी समस्या है। यह शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण हो सकता हैं, ऐसे हालातों में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

पैरों में ऐंठन का होना

कभी कभी जब बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है तो इसके कारण रात को सोते समय पैरों में ऐठन होती है। जिससे शरीर के निचले हिस्से की नसों को नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा तर्जनी अंगुली ,ऐड़ी में और पैरों के उंगलियों में भी ऐंठन होने लगती है जिसका असर हमारी नींद पर भी पड़ सकता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल से खून में कमी आना

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से पैरों में ब्लड सप्लाई पर गहरा असर पड़ता है। खून की कमी की वजह से पैरों की स्किन का और नाखूनों का रंग भी बदलने लगता है। साथ ही खून के जरिए पहुंचने वाली ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स की सप्लाई भी बंद हो जाती है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story