Health

Heat Stroke Precautions: स्ट्रोक हीट से बचने के पांच कारगर टिप्स जानें

heat exhasuction vs heat stroke
x
इन गर्मियों में सही जीवनशैली (Lifestyle) अपनाकर हम गर्मियों (Heat stroke) से बच सकते हैं।

Heat Stroke Precautions: इन दिनों खबरें आ रही है कि हीट स्ट्रोक (Heat Stroke) के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं। पूरे भारत में गर्मी का प्रकोप बढ़ गया है। इन गर्मियों में सही जीवनशैली (Lifestyle) अपनाकर हम गर्मियों (Heat stroke) से बच सकते हैं। अगर आप बाहर काम करने के लिए जाते हैं तो आप तो लू से बचने के लिए क्या-क्या बचाव करना चाहिए। इसलिए हम आपको धूप में निकलते समय कौन कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए इसके बारे में पांच टिप्स (5 Tips for) यहां पर बता रहे हैं इसको अपनइए और गर्मी में खुद को ठंडा रखिए।

चेहरे और हाथ को अच्छे से ढंकें

जब भी आप धूप में बाहर निकले तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि आपके चेहरे ढके होने चाहिए और सनग्लास जरूर पहने, इससे सूरज की पराबैगनी किरण (ultraviolet ray) आपकी आंखों को नुकसान (क्षति) नहीं पहुंचता है और आंख (Eyes) ठंडा भी रहता है। इसके साथ ही कपने पास नमक, चीनी या glucon-d मिला वाला पानी का बोतल जरूर रखें।

पानी और जूस का सेवन करें

गर्मियों के दिनों में पानी और जूस का सेवन पर अधिक करना चाहिए। अगर आप काम के लिए बाहर जा रहे हैं तो आपको जूस या शरबत, पानी भरपूर पी लेना चाहिए फिर कुछ देर बाद ही घर से निकलना चाहिए। शिकंजी, आम का पना, जलजीरा जैसे कई ड्रिंक (cold drink) का अपनी रूचि के अनुसार रोज पी सकते हैं।

आंखों और त्वचा को ठंडे पानी से धो लें

धूप में बाहर निकलते समय आप अपनी त्वचा को और आंखों को ठंडे पानी से धो लें, इससे त्वचा (Skin) को आराम मिलता है और आंखों को ठंडक मिलता है।

सादा पौष्टिक भोजन करें

गर्मियों के दिनों में मसालेदारभोजन नहीं करना चाहिए। सादा और पौष्टिक भोजन करके हीघर से बाहर निकलना चाहिए। दाल, चावल, रोटी रायता, खीरा, दही आदि आपके भोजन में होना चाहिए। मौसमी फल भी खाना चाहिए।

सुबह जल्दी उठें

गर्मियों में अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाएंगे तो हीट स्ट्रोक से भी बचे रहेंगे। गर्मियों में सुबह का समय ठंडा होता है और इस समय सुबह जल्दी उठकर प्रकृति के ठंडे वातावरण (Nature's cool environment) का आनंद लेना चाहिए जिससे शरीर की मांसपेशियों (Body Muscles) को ताकत मिलती है।सबह की हवा ताजी होती है, जो फेफड़ों के लिए लाभदायक (beneficial for lungs) होता है। सुबह जल्दी उठने के लिए रात को जल्दी सोने की आदत भी डालनी चाहिए। अच्छी नींद होने पर इम्यूनिटी सिस्टम बहुत अच्छे तरीके से काम करती है इसलिए धूप में जब आप निकलते हैं तो आपका शरीर गर्मी से लड़ने में आपकी मदद करता है।

Monika Tripathi | रीवा रियासत

Monika Tripathi | रीवा रियासत

    Next Story