Health

इन कारणों से भी टूटता है दिल सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव

इन कारणों से भी टूटता है दिल सेहत पर पड़ सकता है बुरा प्रभाव
x
साइंटिफिकली वाकई में लोगो का दिल टूटता है. आज इसके बारे में आपको हम विस्तार से बताएँगे.

साइंटिफिकली क्या वाकई में दिल टूटता है? इसका जवाब है हां! अब आपके अंदर काफी सारे सवाल उठ रहे होंगे कि आखिर दिल कैसे टूटता है और क्यों टूटता है? आपको बता दें दिल टूटता है और उसकी कोई आवाज नहीं आती लेकिन शरीर पर इसका असर जरूर पड़ता है। इस स्थिति को कहा जाता है तकोत्सुबो कार्डियोमायोपैथी, जो कि एक जापानी शब्द है जिसका मतलब होता है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम। बहुत से कारणों की वजह से दिल टूटता है जैसे कि मानसिक और शारीरिक समस्याएं और ब्रेकअप भी, जी हां ब्रेकअप से भी दिल टूट सकता है क्योंकि ब्रेकअप का असर आपकी मानसिक स्थिति पर डायरेक्ट पड़ता है।

आइए जानते हैं किन वजहों से दिल टूट सकता है-

ब्रेकअप

कोई भी रिलेशनशिप टूटने का असर हमारी मानसिक स्थिति पर पड़ता है जिसकी वजह से कई तरह की मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से तनाव बढ़ता है और शरीर में कोर्टीलोज का स्तर बढ़ जाता है और फैट्स को कम करने में रुकावट पैदा होती है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

बीमारी के कारण

अगर आप किसी बीमारी से लंबे समय से जूझ रहे हैं तो इसका असर आपके दिमाग के साथ-साथ दिल पर भी पड़ने लगता है दिमाग में कई तरह के नेगेटिव विचार आने की वजह से शरीर का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो जाता है।

अचानक किसी बुरी खबर का सुनना

किसी सगे संबंधी या घर परिवार के बारे में बुरी खबर सुनने के कारण भी इसका असर दिल पर पड़ सकता है। आपकी नींद नहीं पूरी होती है और शरीर में काफी समस्याएं भी पैदा हो जाती है। जिसकी वजह से ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

अगर आपको भी इस तरह की समस्या है और आपका शरीर कुछ ऐसे लक्षण प्रकट करता है जिससे आपको यह बीमारी हो सकती है तो समय रहते ही डॉक्टर को दिखा ले क्योंकि देर होने पर serious प्रॉब्लम भी हो सकती है।

Next Story