Health

Heart Attack Problem: अगर आप बचाना चाहते हैं खुद को दिल की समस्या से, तो आज से बंद कर दें इन चीजों का सेवन

Heart Attack Problem: अगर आप बचाना चाहते हैं खुद को दिल की समस्या से, तो आज से बंद कर दें इन चीजों का सेवन
x
Heart Attack Problem: बाहर की चीजों के साथ-साथ कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो घर पर बनती है, लेकिन हमारे दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं।

Heart Attack Causes and Prevention: हम लोगों ने अधिकतर सुना है कि घर के बाहर की चीजों को नहीं खाना चाहिए अन्यथा दिल की समस्या (Heart Disease) हो सकती है। Health expert भी ये एडवाइज करते हैं कि बाहर की चीजों को जितना हो सके अवॉइड करना चाहिए। हम आपको बताना चाहते हैं कि बाहर की चीजों के साथ-साथ कुछ चीजें ऐसी भी होती है जो घर पर बनती है, लेकिन हमारे दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक होती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में उन चीजों के बारे में बताएंगे तो बने रहे हमारे साथ पोस्ट के आखिरी तक:

आज से ही बंद कर दें रोजाना पराठो का सेवन

कुछ लोगों को पराठे इतनी पसंद होते हैं कि रोजाना सुबह के नाश्ते में, रात के खाने में, दोपहर के खाने में वो पराठे लेना पसंद करते हैं। कभी कभार पराठा लेना सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं हो सकता, लेकिन आप अगर हद से ज्यादा पराठे का सेवन कर रहे हैं, तो आपको सतर्क हो जाने की आवश्यकता है, क्योंकि इससे आपका मोटापा बढ़ सकता है जो कि आपके दिल के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

अधिक नमक का सेवन बिल्कुल ना करें

कुछ लोगों की आदत होती है, भले ही जितना खाने में पर्याप्त नमक पड़ा हो लेकिन वो अलग से नमक का सेवन जरूर करते हैं, जो कि आपके हृदय के स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक है। डब्ल्यूएचओ की तरफ से पेश की गई एक रिपोर्ट में यह कहा है कि हद से ज्यादा नमक का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर (Blood pressure) जैसी समस्या को उत्पन्न करता है और साथ-साथ यह दिल के स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदायक है।

ज्यादा अचार का सेवन

अचार चाहे घर का हो या बाहर से बना हुआ इसका ज्यादा सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसके पीछे का कारण यह है कि अचार में नमक की भी ज्यादा मात्रा होती है और तेल की भी ज्यादा मात्रा होती है, नमक और तेल दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। इसलिए जितना हो सके अचार को अवॉइड करें। कभी कभार अचार खाना सही है, लेकिन अधिक मात्रा में अचार का सेवन आपके दिल के लिए खतरा ला सकता है।

Next Story