Health

Healthy Lifestyle: सुबह उठकर करें ये काम मिलेंगे गजब के फायदे

Healthy Lifestyle: सुबह उठकर करें ये काम मिलेंगे गजब के फायदे
x
सुबह वर्कआउट करने से शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन (Endorphin Hormones) का लेवल बढ़ता है और पूरे दिन मूड अच्छा बना रहता है। इतना ही नहीं सुबह के समय कोशिश करने से शरीर दिन भर एक्टिव रहता हैं।

Healthy Morning Habbits: सुबह के समय बेड से उठने के बाद कुछ लोग लेजी फील करते हैं, जबकि ऐसा नहीं होना चाहिए, सुबह के समय जितना जल्दी हो सके एक्टिव हो जाना चाहिए जिससे आप अपने डेली एक्सरसाइज में अच्छा एफर्ट दे सकें। सुबह के समय किया गया व्यायाम (workout) कमाल के स्वास्थ्य लाभ देता है। वर्कआउट यानी एक्सरसाइज करने का सबसे अच्छा समय सुबह माना जाता है, इससे शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन (Endorphin Hormones) का लेवल बढ़ता है और पूरे दिन मूड अच्छा बना रहता है। इतना ही नहीं सुबह के समय कोशिश करने से शरीर दिन भर एक्टिव रहता हैं। आइए जानते हैं कि सुबह की एक्सरसाइज करने से क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं;

ब्लड का शुगर लेवल होता है कंट्रोल

सुबह के समय की गई फिजिकल एक्टिविटी टाइप 1 डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करती है. एक्सरसाइज ना करने से अधिकतर हाइपोग्लाइसीमिया, जिसे लो ब्लड शुगर के नाम से भी जानते हैं, का खतरा होता है और रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग सुबह का व्यायाम करते हैं उनमें इस बीमारी का जोखिम कम होता है.

मूड बनाएं बेहतर

सुबह के समय एक्सरसाइज करने से तनाव कम होता है. सुबह एक्सरसाइज करने से मस्तिष्क द्वारा अधिक मात्रा में एंडोर्फिन, हार्मोन उत्सर्जित किया जाता है, जो "फील-गुड" हार्मोन (Feel Good Harmone) के नाम से भी जाना जाता है. इसलिए, अगर पूरा दिन खुश रहना चाहते है, तो सुबह एक्सरसाइज जरूर करें.

नींद की गुणवत्ता सुधारे

सुबह के समय व्यायाम करने से नींद भी अच्छी आती हैं. सुबह व्यायाम करते हैं तो रात में मेलाटोनिन हार्मोन का स्तर को बढ़ जाता है जो अच्छी नींद लाने में सहायक है.

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story