Health

Healthy Eating: इन सब्जियों पकाकर खाएं, होगा दोगुना फायदा

Healthy Eating: इन सब्जियों पकाकर खाएं, होगा दोगुना फायदा
x
लोगों को मानना है कि अगर सब्जियों को पकाकर खाया जाए तो उनके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं।

Benefits of eating these boiled vegetables: आजकल लोगों में हेल्थी लाइफस्टाइल जीने की होड़ लगी है। लोग वजन कम करने के लिए कुछ भी खा रहे हैं। आजकल कच्ची सब्जियां (Raw Vegetables) खाने का ट्रेंड बन चुका है, लोगों को मानना है कि अगर सब्जियों को पकाकर खाया जाए तो उनके सारे पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। कुछ हद तक और कुछ सब्जियों के लिए यह बात सही भी है, लेकिन कुछ ऐसी सब्जियां भी हैं जिन्हें अगर आप कच्चा खाएंगे तो वह फायदा नहीं करेंगी बल्कि नुकसान करेंगी, इसलिए उन्हें पकाकर खाने में ही भलाई है, क्योंकि सारा पोषण उन्हें पकाकर खाने के बाद ही मिलता है। तो चलिए जानते हैं ऐसी सब्जियों के बारे में:

पालक-

पालक में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक। लेकिन अगर पालक को पकाकर खाया जाए तभी यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर द्वारा अब्जॉर्ब किए जाते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पालक में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है, जो ब्लॉक कर देता है कैल्शियम और आयरन के अब्जॉर्प्शन को। जब पालक को पकाया जाता है तो उसमें से कैल्शियम और आयरन रिलीज होता है, जिसे हमारा शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है।

मशरूम-

मशरूम में एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसका नाम है एर्गोथायोनीन, जब मशरूम पकाया जाता है तब यह एंटीऑक्सीडेंट इसमें रिलीज होता है। Antioxidant शरीर की कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाता है। एंटीऑक्सीडेंट बीमारियों बढ़ती उम्र की समस्याओं को भी कम करता है।

गाजर-

अधिकतर लोग कच्ची गाजर खाते हैं लेकिन हम आपको बता दें कि पक्की हुई गाजर में कच्ची गाजर की तुलना में ज्यादा मात्रा में बीटा कैरोटीन होता है। जो बॉडी में जाने के बाद विटामिन ए में बदल जाता है, यह विटामिन हड्डियों के विकास और इम्यून सिस्टम के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। गाजर को बिना छिले हुए पकाकर खाएं, इससे आपको दुगना लाभ मिलेगा।

Next Story