Health

Health Tips: किडनी को हेल्दी रखना है तो खाने में शामिल करें ये 5 गुणकारी चीजे

Suyash Dubey
20 July 2021 9:34 PM GMT
Health Tips: किडनी को हेल्दी रखना है तो खाने में शामिल करें ये 5 गुणकारी चीजे
x
Tips for healthy kidneys: बदलते खान-पान के चलते किडनी खराब होने के केस ज्यादा सामने आ रहे है। किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ को फिल्टर करके बाहर निकालता है। इसमें खराबी आ जाने पर तरह-तरह की बीमारी से शरीर ग्रसित हो जाता है। ऐसे में किडनी को सेहत रखना जरूरी है। विशेषज्ञ बताते है कि इसके लिए कुछ फूड हैं, जो किडनी के लिए बेहद लाभकारी हैं। 

Tips for healthy kidneys: बदलते खान-पान के चलते किडनी खराब होने के केस ज्यादा सामने आ रहे है। किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थ को फिल्टर करके बाहर निकालता है। इसमें खराबी आ जाने पर तरह-तरह की बीमारी से शरीर ग्रसित हो जाता है। ऐसे में किडनी को सेहत रखना जरूरी है। विशेषज्ञ बताते है कि इसके लिए कुछ फूड हैं, जो किडनी के लिए बेहद लाभकारी हैं।

किडनी को ठीक रखते है ये 5 गुणकारी खाद्रय

डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, किडनी के लिए लहसुन बेहद लाभकारी है. इसमें सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फोरस बेहद कम मात्रा में मौजूद होते हैं जो किडनी की बीमारी वाले लोगों के लिए फायदेमंद हैं. लहसुन को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।

शिमला मिर्च भी किडनी के लिए बेहद लाभकारी है. इसका नियमित सेवन करने से किडनी को ठीक रखा जा सकता है। शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी भी अधिक मात्रा में मौजूद होता है। किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में शिमला मिर्च को जरूर शामिल करें।

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें विटामिन ए, सी, के, आयरन, मैग्नीशियम और फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। पालक में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। पालक को डाइट में शामिल कर किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।

अनानास भी किडनी की सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। इसके नियमित सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत किया जा सकता है. इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो किडनी संबंधित बीमारियों को कम करने में मदद करता है।

फूलगोभी को विटामिन सी, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह इंडोल्स, ग्लूकोसिनोलेट्स और थियोसायनेट्स से भी भरपूर होता है। फूल गोभी के सेवन से किडनी को हेल्दी रखा जा सकता है।

Next Story
Share it