Health

Health Tips: पेट की चर्बी को दूर करेगा ये ड्रिंक, झट से कम होगा फैट

Health Tips: पेट की चर्बी को दूर करेगा ये ड्रिंक, झट से कम होगा फैट
x
Health Tips: दुनियाभर में कई लोग पेट और शरीर की चर्बी (Belly and Side Fat) से काफी परेशान हैं. लेकिन इसके लिए एक बेहद ही अच्छा घरेलू उपाय है, सिर्फ रोजाना एक ड्रिंक लेनी है और चर्बी गायब हो जाएगी.

How to Remove Belly Fat and Side, Health Tips: दुनियाभर में कई लोग पेट की चर्बी (Belly Fat) और साइड फैट से परेशान हैं, कई उपाय करते हैं लेकिन चर्बी है कि कम होने का नाम नहीं लेती. लेकिन आज हम आपको चर्बी कम करने का एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहें हैं, जिससे आपके पेट की चर्बी तो कम होगी ही, और आप अपना वजह कम (Weight Loss) करके फिजिकल तौर पर एकदम फिट फाट लगने लगेंगे.

कई लोग अपने पेट की चर्बी यानी बैली फैट से परेशान रहते हैं क्योंकि बैली फैट सबसे आखिरी में जाने वाला फैट होता है. छाती और कमर के बीच के एरिया को मिड्रिफ कहते हैं. रिसर्च बताती हैं कि मिड्रिफ के आसपास के एरिया में फैट जमने से हृदय रोग या स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है.

पहले बैली फैट के बारे में ये जान लें

पेट की चर्बी यानि बैली फैट, विसरल फैट के रूप में भी जाना जाता है. पेट की लेयर के अंदर गहराई में विसरल फैट जमा होता रहता है. फैट अधिक बढ़ने से यह लिवर और आंतों समेत कई अंगों के चारों और फैल जाता है जिससे कई शारीरिक समस्याएं आने लगती हैं, और बीमारियां घेरना शुरू कर देती हैं.

हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, अगर कोई रोजाना एक खास ड्रिंक पीता है तो उसे Belly Fat और Side Fat कम करने में मदद मिल सकती है. अगर आप भी बैली फैट कम करना चाहते हैं तो आइए इस खास ड्रिंक के बारे में जानते हैं.

इस ड्रिंक को पीने से कम हो सकता है बैली फैट

The mirror के मुताबिक, खराब डाइट, अधिक चीनी, प्रोसेस्ड फूड, सैचुरेटेड फैट पेट की चर्बी जमने का मुख्य कारण होता है. एक्सपर्ट दावा करते हैं कि कुछ चीजें बैली फैट को कम करने में मदद कर सकती हैं. पेट की चर्बी कम (Reduce Belly Fat) करने और वजन घटाने (Weight Loss) में मदद करने के लिए कुछ रिसर्च सेब का सिरका यानी एप्पल साइडर विनेगर (Apple Cider Vinegar) पीने की सलाह देती हैं.

दरअसल, एप्पल साइडर विनेगर एक एसिड होता है जो AMPK एंजाइम को बढ़ाता है. वैज्ञानिकों का दावा है कि इस एंजाइम से फैट बर्न करने में मदद मिलती है और शुगर का उत्पादन कम होता है. रिसर्च के मुताबिक, सेब का सिरका पेट भरा हुआ महसूस कराता है जिससे आप कम कैलोरी खाते हैं और पेट की चर्बी बर्न करने में मदद मिलती है.

Apple Cider Vinegar Benefits

एक रिसर्च के मुताबिक, हाई कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट के साथ एप्पल साइडर विनेगर लेने से भूख कम हो गई थी, जिससे लोगों ने 200-275 कम कैलोरी खाई थी. 175 लोगों पर हुई इस रिसर्च के मुताबिक, रोजाना एप्पल साइडर विनेगर पीने से पेट की चर्बी कम होती है और वजन भी घटता है.

एप्पल साइडर विनेगर की कितनी मात्रा लेनी चाहिए?

रिसर्च में पाया गया था कि एक चम्मच विनेगर लेने वालों ने तीन महीने में 1.2 किलो वजन कम किया था और दो चम्मच विनेगर लेने वालों ने 1.7 किलो वजन कम किया था. रोजाना एक से दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेना ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित माना जाता है और इससे फैट भी कम हो सकता है. एप्पल साइडर विनेगर को सुरक्षित तरीके से पीने के लिए आपको इसे पानी में मिलाकर पीना चाहिए.

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Aaryan Puneet Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story