Health

Health Tips: एक दिन में व्यक्ति को कितने लीटर पानी पीना चाहिए? सर्दियों में कम पानी पीने के बहुत नुकसान होते हैं

Abhijeet Mishra
5 Dec 2021 11:17 AM GMT
Health Tips: एक दिन में व्यक्ति को कितने लीटर पानी पीना चाहिए? सर्दियों में कम पानी पीने के बहुत नुकसान होते हैं
x
Health Tips: सर्दियों में प्यास नहीं लगती तो लोग पानी ही नहीं पीते, लेकिन ऐसा करना आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है

Health Tips: सर्दियों में यह देखा गया है कि लोग पानी बहुत कम पीते हैं, ज़ाहिर है कि ठंड के मौसम में पसीना नहीं बहता और ना ही प्यास लगती है ऐसे में लोगों को पानी पीने की ज़रूरत ही महसूस नहीं होती। लेकिन ऐसा करना आपके शरीर के लिए बहुत घातक साबित हो सकता है, चाहे गर्मी हो या ठंड आपके शरीर को हमेशा पानी की ज़रूरत रहती है भले ही आपका गला ना सूखे, या आपको भले ही प्यास ना लगे।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि हर व्यक्ति को अपने शरीर को पर्याप्त मात्रा में पानी देना चाहिए, यह ना सिर्फ आपको एक्टिव रखने में मदद करता है बल्कि किडनी से जुडी बिमारियों से बचाता है। इसके साथ अगर आप सही मात्रा में पानी पीते हैं तो इसका असर आपको बाहरी शरीर जैसे स्किन, फेस, और अंदरूनी अंगो में देखने को मिलता है।

मानव शरीर में 60 से 70% पानी ही होता है

मानव शरीर को फिट रखने के लिए पानी की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, अगर आप दिन में सिर्फ 1 या 1.5 लीटर ही पानी पीते हैं तो आगे जाकर आपको किडनी रोग जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा, इसी के साथ पथरी और स्टोन्स जैसी बीमारिया आपके शरीर कब कब्जा कर लेंगी। मानव शरीर में 60 से 70% तक पानी ही होता है जो इंसान को ज़िंदा रखता है। इसी के साथ शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की सप्लाई पानी से ही होती है।

तो कितना पानी पीना चाहिए

एक दिन में एक पुरुष को कम से कम 3.5 और ज़्यादा से ज़्यादा 6 लीटर पानी पीना चाहिए जबकि महिलाओं को एक दिन में कम से कम 2.7 लीटर पानी और ज़्यादा से ज़्यादा 5 लीटर पानी पीना चाहिए, सर्दियों के दिन भी आपको कम से कम 3.5 लीटर पानी तो पीना ही चाहिए।

पानी पीने से फायदा क्या होता है

अब सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होती, इसी के साथ मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ो के दर्द की समस्या कम होती है, शरीर हाइड्रेटेड रहेगा तो आप एक्ससरसाइज भी ज़्यादा कर पाओगे, वजन कम करने में भी पानी का अहम रोल है। पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से आपका मेटाबॉलिज़्म बढ़ेगा, खाना अच्छे से पचेगा तो शरीर बढ़ेगी, दिमाग ठीक से काम करेगा, एक ऊर्जा बनी रहेगी। पानी शरीर के विषैले तत्वों को भी पेशाब के द्वारा बहार निकला देता है। अब क्या चाहिए इससे ज़्यादा।


Next Story
Share it