Health

Health In Hindi: आयुर्वेद में छिपा है स्वस्थ्य जीवन का राज, गुणों की खान है अश्वगंध, जाने कैसे करें इसका.....

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:47 AM GMT
Health In Hindi: आयुर्वेद में छिपा है स्वस्थ्य जीवन का राज, गुणों की खान है अश्वगंध, जाने कैसे करें इसका.....
x
Health In Hindi: आयुर्वेद में छिपा है स्वस्थ्य जीवान का राज, गुणों की खान है अश्वगंध, जाने कैसे करें इसका.....आयुर्वेद पुरातन काल से चली आ रही

Health In Hindi: आयुर्वेद में छिपा है स्वस्थ्य जीवन का राज, गुणों की खान है अश्वगंध, जाने कैसे करें इसका…..

Health In Hindi: आयुर्वेद पुरातन काल से चली आ रही चिकित्सा की सबसे पुरानी पद्धति है। आयुर्वेद के दवाओं में असाध्य रोगों को दूर करने की छमता होती है। साथ ही इसमें स्वस्थ्य जीवन का राज भी छिपा हुआ है। बस आवश्यकता है तो इसे जानने और समझने की। आज हम बात करना चाहते हैं एक ऐसे औषधि के बारे में जिसे गुणों की खान आयुर्वेद में माना जाता है। उसे अश्वगंध के नाम से जाना जाता है। अश्वगंधा मे ऐसे ऐसे तत्व पाये जाते है जो आम दवाओं में लाख दावे के बाद भी नहीं मिलाता। इसका डाक्टर के परामर्श के बाद उपयोग करने से हम इससे 100 प्रतिशत लाभ प्राप्त कर सकते है।

Health Tips: तुलसी का रस करेगा पुरुषो की कमजोरी को दूर, पढ़िए बहुत लाभ की है ये चीज़े…

अश्वगंधा में एंटीऑक्सीडेंट, लीवर टॉनिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को हेल्दीं रखने में हेल्प करते हैं। इसका सेवन दूध या फिर घी के साथ मिलाकर करने से यह वजन बढाने मे मदत करता है। इसके सेवन से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है। साथ ही यह इम्यूनिटी बढाने में मदत करता है। किशोर अवस्था से लेकर युवाओं के लिए इसका सेवन अत्याधिक गुणकारी माना गया है।

अश्वगंधा के सम्बंध में कहा जाता है कि यह कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने में हमारे शरीर की मदत करता है। कहा जाता है कि यह कैंसर सेल्स को बढने से रोकता है और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है। इम्युन सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है। इससे अच्छी नींद आती है। अश्वगंधा आंखो की रोशनी को बढ़ाने में मदत करता है।

Health In Hindi: आयुर्वेद में छिपा है स्वस्थ्य जीवन का राज, गुणों की खान है अश्वगंध, जाने कैसे करें इसका.....

दांत करते हैं भविष्यवाणी, बताते हैं हमारे भाग्य का हाल

अश्वगंधा का सेवन भोजन के बाद रात को सोते समय दूध के साथ करना चाहिए। इसे पानी, दूध, शहद या घी के साथ भी लिया जा सकता है। इसके पहले किसी आयुर्वेद के चिकित्सक से लेने वाले व्यक्ति को मिल कर सलाह लेनी चाहिए। ऐसे मे चिकित्सक शरीर की संरचना तथा पाचन क्रिया की स्थिति की जानकारी लेकर सेवन की मात्रा तथा उसके वाहक के बारे में जानकारी दे देगा। ऐसे में किसी समस्या के होने का खतरा कम हो जाता है।

स्वस्थ्य पाचन तंत्र के लिए अपनाएं खान-पान में खास पेय पदार्थ, कब्ज भागेगा दूर : Digestion Tips In Hindi

चेहरे को सदैव चमकदार रखने, कुछ सावधानी तो कुछ उपाय, जाने राज की….

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story