Health

Health Benefits of Black Chili : बेहद काम की है काली मिर्च, इस तरह से करेंगे यूज तो नहीं होगी सर्दी-जुकाम

Manoj Shukla
8 March 2021 10:26 AM GMT
Health Benefits of Black Chili : बेहद काम की है काली मिर्च, इस तरह से करेंगे यूज तो नहीं होगी सर्दी-जुकाम
x
Health Benefits of Black Chili : काली मिर्च बेहद काम की हैं। यह मनुष्य के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं। इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं। यह बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम आदि से भी आपको बचाने में काफी कारगर हैं।

Health Benefits of Black Chili : काली मिर्च बेहद काम की हैं। यह मनुष्य के लिए किसी औषधि से कम नहीं हैं। इसका कई तरह से इस्तेमाल किया जाता हैं। यह बदलते मौसम में होने वाली सर्दी-जुकाम आदि से भी आपको बचाने में काफी कारगर हैं। तो चलिए जानते हैं किस तरह से इसे यूज करके आप सर्दी एवं जुकाम से बचे रह सकते हैं।

ये तत्व होते हैं मौजूद

काली मिर्च एक औषधि की तरह काम करती हैं। इसमें कई तरह के पौष्टिक गुण पाए जाए जाते हैं जो इंसान को स्वस्थ्य बनाए रखने में काफी मदद करते हैं। काली मिर्च में पैपरीन नामक तत्व पाया जाता है। साथ ही आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व इसमें मौजूद होते हैं।

ऐसे करें खुद को स्वस्थ्य रखने यूज

अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान है तो पीसी हुई काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पिए। इससे आपको लाभ होगा। इसी तरह अगर कफ से परेशान है तो कुटी हुई काली मिर्च शहद में मिलाकर सेवन करने से आराम मिलता है। ऐसे ही फेफड़े एवं सांस की नलियों में सक्रमण से परेशान है तो काली मिर्च एवं पुदीने की चाय बनाकर पीने से लाभ होता है।

पेट में गैस

अगर आप पेट में गैस की प्राॅब्लम से जूझ रहे हैं तो काली मिर्च आपके लिए रामबाण साबित हो सकती हैं। एक कप पानी, काली मिर्च पाउडर एवं नीबू का रस व काला नमक मिलाकर पीने से पेट के गैस में आराम मिलता है। इसी तरह आंखों की रोशनी से परेशान व्यक्ति काली मिर्च को देशी घी के साथ मिलाकर सेवन करें तो आंखों की रोशनी बढ़ती है। ऐसे ही दांतों में पायरिया होने पर काली मिर्च पाउडर का उपयोग नमक के साथ करने से इस रोग से निजात मिलता है।

शिल्पा शेट्टी ने महिला दिवस पर शेयर किया वीडियो, बेहद रोमेंटिक अंदाज में परफार्म करती आई नजर

Hema Malini ने लगवाई कोविड-19 की वैक्सीन, एक दिन पहले सैफ लगवा चुके हैं यह वैक्सीन

Next Story