Health

Headache Problem: खतरनाक हो सकता हैं आपके लिए सेक्स से जुड़ा सिर दर्द

Headache Problem: खतरनाक हो सकता हैं आपके लिए सेक्स से जुड़ा सिर दर्द
x
'सेक्सुअल एक्टिविटी' के दौरान कई लोगों को सिर दर्द महसूस होता है।

Headache Problem: हाल ही में लोयोला यूनिवर्सिटी शिकागो स्ट्रिच स्कूल ऑफ मेडिसिन (Loyola University Chicago Stritch School of Medicine) के न्यूरोलॉजी विभाग के एमडी जोस बिलर ने दी हैं, एक दिलचस्प जानकारी। प्रोफेसर बिलर का कहना है, 'सेक्सुअल एक्टिविटी' के दौरान कई लोगों को सिर दर्द (Headaches) महसूस होता है। लेकिन लोग डॉक्टर से इस बारे में बात करने से शर्माते हैं। जो धीरे-धीरे बेहद दर्दनाक एवं डरावना हो सकता हैं। इस आर्टिकल में हम आपको इससे जुड़ी जरूरी जानकारी बताएंगे।

सेक्सुअल एक्टिविटी से जुड़ा सिर दर्द (Headache related to sexual activity)

इंटरनेशनल हेटेक सोसाइटी में सेक्सुअल एक्टिविटी से होने वाले सिर दर्द को तीन भागों में विभाजित किया है।

1. उत्तेजना से पहले शुरू होने वाला

वह दर्द जो सिर और गर्दन में उत्तेजना से पहले शुरू होता है और उत्तेजना बढ़ने पर और भी तेज हो जाता है।

2 . इंटरकोर्स से शुरू होने वाला

यह सिरदर्द अचानक से होता है जो इंटरकोर्स के दौरान शुरू होता हैं एवं क‌ई घंटो तक रहता है। इस दर्द में सिर के पिछले हिस्से में बहुत भयानक दर्द होता हैं।

3 . सेक्स के बाद होने वाला

यह सिरदर्द सेक्स के बाद महसूस होता है लेकिन यह धीरे-धीरे बेहद दर्दनाक हो सकता हैं, इस तरह का सिरदर्द खड़े होने अधिक महसूस होता है एवं पीठ के बल लेटने पर आराम मिलता है।

प्रोफेसर बिलर के तर्क (Professor Biller's arguments)

प्रोफेसर बिलर के अनुसार 'पुरुषों को महिलाओं की तुलना में यौन गतिविधियों' से जुड़े सिर दर्द अधिक होने की संभावना होती है। इस घातक दर्द से दूर रहने के लिए स्मोकिंग एवं शराब का सेवन ना करें।

गंभीर बीमारियों का होता है संकेत (Signs of serious diseases)

सेक्सुअल एक्टिविटी के दौरान होने वाले सिर दर्द के बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह दर्द जानलेवा भी हो सकता है। क्योंकि इस तरह के मामले में कभी-कभी ब्रेनहैमरेज, स्ट्रोक, सर्वाइकल आर्टरी डिसेक्शन (Cervical artery dissection) या फिर सबडयूरल हेमेटोमा की वजह से भी यह सिरदर्द हो सकता है।

प्रोफेसर बिलर का मानना है (Professor Biller believes)

प्रोफेसर बिलर (Professor Bille) का मानना हैं, कि लगभग 1% लोगों को सेक्सुअल एक्टिविटी (Sexual activity) के दौरान सिर दर्द होता है। यौन गतिविधियों से जुड़े अधिकतर सिर दर्द हल्के ही होते हैं। लेकिन यह कभी-कभी बहुत तेज हो जाते हैं, जो आमतौर पर माइग्रेन (Migraine) या तनाव की वजह से होता है।

Next Story