Health

Happiness Tips: खुश रहना है बेहद जरूरी, अपनाएं खुश रहने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

How to be happy
x
How to Be Happy: हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए और पॉजिटिव बातों पर ही फोकस करना चाहिए जिससे कोई भी बात आपको निराश नहीं कर पाएगी।

How to Be Happy: हर व्यक्ति को खुश रहना चाहिए लेकिन आजकल की व्यस्त लाइफ स्टाइल के चलते इंसान खुश कम और तनावग्रस्त (Tension) ज्यादा रहता है। हर व्यक्ति को अलग-अलग चीजों से खुशी मिलती है। दोस्तों का अच्छा ग्रुप हो या एक सपोर्टिव परिवार या एक ग्रीन जॉब (Green Job) यह सभी खुशी की ही सोच है। हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए और पॉजिटिव बातों पर ही फोकस करना चाहिए जिससे कोई भी बात आपको निराश नहीं कर पाएगी। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं जिनको अपनाकर आप खुश रह सकते हैं;

पूरी नींद लें

जब नींद पूरी नहीं होती तो हेल्थ से रिलेटेड तो समस्याएं होती ही है साथ ही व्यवहार में चिड़चिड़ापन (irritability), किसी की भी काम में कंसेंट्रेट न करना, दिल की बीमारी आदि जैसी समस्याएं भी देखी जा सकती है। अगर आप इमोशनली स्ट्रांग (Emotionally strong) रहना चाहते हैं तो आपको पूरी नींद लेनी जरूरी है, यानी प्रतिदिन कम से कम 7 से 8 घंटे की जरूर नींद लीजिए, अच्छी नींद लेने से शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहता है।

मुस्कुराना भी है जरूरी

एक स्माइल आपका दिन बना सकती है, मुस्कुराना दुनिया का सबसे आसान काम भी होता है और सबसे ज्यादा मुश्किल भी। वैज्ञानिकों का मानना है कि मुस्कुराने से "डोपामाइन" नामक एक "फीलगुड हार्मोन" रिलीज होता है जो स्ट्रेस लेवल को कम करता है और मन को प्रसन्न रखता है।

सेवन करें ऐसे खाद्य पदार्थों का जो आपका मूड सही रखे

मूड को अच्छा रखने के लिए ऐसी फूड खाएं जिनको खाने से आपको खुशी मिलती है जैसे कि चॉकलेट, चाय आदि। इसके अलावा आप वो फूड्स भी खा सकते हैं, जो आपको पसंद है।

खुद से करें प्यार

दोस्तों का होना बेहद जरूरी है क्योंकि यह जीवन में बहुत कुछ सीखने में मदद करता है। लेकिन दिन में कुछ समय खुद को भी दें अपने साथ समय बिताएं, आपको शांति महसूस होगी जो आपका मन भी प्रसन्न रखेगी।

Next Story