Hair Care Tips : बालों को स्वस्थ्य एवं खूबसूरत बनाने के लिए इन स्टेप को करें फालो

Manoj Shukla
8 Aug 2021 11:36 AM GMT
Hair Care Tips: Follow these steps to make hair healthy and beautiful
x
Hair Care Tips : बाल आपकी सुन्दरता में न सिर्फ चार चॉद लगाते हैं बल्कि घने एवं खूबसूरत बाल कई बार आपको तारीफ भी दिलाते हैं।

Hair Care टिप्स : बारिश के मौसम में हेयर फाल की सबसे ज्यादा समस्या देखने को मिलती हैं। इसलिए बालो का अच्छे ढंग से ख्याल रखना बेहद जरूरी हैं। बाल आपकी सुन्दरता में न सिर्फ चार चॉद लगाते हैं बल्कि घने एवं खूबसूरत बाल कई बार आपको तारीफ भी दिलाते हैं। बालों का केयर करने के लिए कई बार हम बाजारों के प्रोडक्ट का यूज करते हैं। लेकिन इन सबसे आपको बचाना चाहिए। बाजार में उपलब्ध प्रोडक्टों के कई बार साइडइफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। नतीजा बालों का झड़ना, बालों का कमजोर होना। बालों से शाइन चले जाना। ऐसे में बालों की देखभाल आप घरेलु प्रोडक्ट से भी कर सकते हैं। यह आपको अन्य प्रोडक्ट की तुलना में काफी सस्ता भी पड़ता हैं। तो चलिए जानते है उन घरेलु प्रोडक्ट के बारे में जिनकी मदद से आपने बालों को घना, मुलायम एवं शाइनिंग युक्त बना सकते हैं।

सामग्री

बालों की देखभाल के लिए ये कुछ जरूरी प्रोडक्ट हैं। जिनका इस्तेमाल आप अपने बालों में कर सकते हैं।

2 चम्मच आंवला पाउडर

2 चम्मच एलोवेरा जेल

5 बड़े चम्मच नारियल का तेल

ऐसे करें तैयार

सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आंवला पाउडर एवं एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। फिर इसमें नारियल का तेल डालें। इसे अच्छी तरह से मिला लें ताकि किसी भी तरह की गांठ न बनने पाएं। तैयार पेस्ट को बालों में अच्छी तरह लगाएं। अगर आपको लगे कि आपका पेस्ट सूख रहा है तो इसमें नारियल का तेल मिलाकर इसे चलाते रहे। इस पेस्ट को बालों में 30 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह सूख जाए तो माइल्ड शैम्पू या कंडीशनर से अच्छी तरह से धुल लें।

लाभ

आंवला सदियों से बालों में इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। आंवले के उपयोग से बाल स्वस्थ्य एवं मुलायम होते हैं। तो वहीं नारियल का तेल बालों को पोषण देने का काम करता है। जबकि एलोवेरा जेल स्कैल्प को स्वस्थ्य एवं डैंड्रफ से दूर रखता है।

नोट- यह आलेख सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। अतः किसी भी प्रोडक्ट के यूज करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह अवश्य लेंवे।

Next Story