Health

Hair Care: हेयर फॉल कैसे रोकें? बालों को घना, मजबूत व काला कैसे बनायें

Hair Care: हेयर फॉल कैसे रोकें? बालों को घना, मजबूत व काला कैसे बनायें
x
How To Stop Hair Fall: बालों के टूटने से परेशान हो गई हैं तो आप इन घरेलू तरीकों को अपनाकर बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बना सकती हैं।

How can I get long and thick hair fast: अगर आपके बाल भी कंघी करते समय टूटते हैं (Hair Fall) या फिर आपके बालों में भी शाइन नहीं है तो और इसके लिए आपके द्वारा मेडिसिन या तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि कई बार प्रोडक्ट आपकी हेयर टाइप के लिए नहीं होते हैं और हर किसी को यह बात नहीं मालूम होती की उसके बाल थिक हैं या थिन उसकी स्किन का प्रकार क्या है ड्राय या फिर ऑयली इस बात पर भी निर्भर करता है क्योंकि प्रोडक्ट अलग-अलग उद्देश्यों के लिए होते हैं। लेकिन अगर बात करें घरेलू नुस्खों की जिनसे हमारे बालों में प्राकृतिक रंग प्रदान करती है व किसी भी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट नहीं होते हैं। तो आइये जानते हैं बालों को घने, मोटे और चमकदार कैसे बनायें

बालों को घना, मोटा व काला कैसे बनायें/ How to get long, thick and Black hair

चुकंदर का जूस

नियमित रूप से चुकंदर का जूस पीने से बालों का टूटना कम होता है। चुकंदर में मैग्नीशियम, पोटेसियम, प्रोटीन, विटामिन-सी, विटामिन- बी6 पाया जाता है जो शरीर और बालों के लिए सेहत को सुधरता है। तथा बालों को मजबूत बनता है।

नारियल का तेल

नारियल के तेल में 8 से 10 करी पत्ते डालकर उसे गर्म कर लें, जब पत्ते काले पड़ने लगते हैं तो यह तैयार हो जाता है इसे स्टोव से नीचे उतारकर ठंडा कर लें। इसके बाद इस तेल से अपने बालों की मसाज करें व 5 से 6 घंटो के लिए छोड़ दें। बालों को धोने के बाद आपके बाल चमक रहें होंगे।

काली मिट्टी

1 कटोरी काली मिट्टी को लें व उसमें समान मात्रा में खट्टी दही व थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं इसे लगाने के लिए आप ब्रश का भी प्रयोग कर सकते हैं। सूखने के कुछ देर बाद इसे अच्छी तरह धों लें जिससे की मिट्टी बालों से निकल जाये। इस होम रेमेडी से आपके बालों को पोषक तत्व मिलते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी के नियमित सेवन से भी बालों की सेहत सुधरती हैं रोजाना ग्रीन टी पीने से बाल व स्किन सुन्दर बनते हैं तथा वजन भी नहीं बढ़ता है।

Next Story