Health

Hair Care: बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए, पहचाने कब Hairwash करना चाहिए

Hair Care: बालों को हफ्ते में कितनी बार धोना चाहिए, पहचाने कब Hairwash करना चाहिए
x
कई लोग बाल बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं तो कुछ 5-6 दिन बीत जाने पर भी बालों पर शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

Hair Wash Tips: आपको भी आए दिन इस बात को लेकर उलझन तो जरूर होती होगी कि आपको हफ्ते में किस दिन बाल धोने चाहिए और किस दिन नहीं. इसी चक्कर में कई लोग बाल बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं तो कुछ 5-6 दिन बीत जाने पर भी बालों पर शैंपू (Shampoo) का इस्तेमाल नहीं करते, असल में बालों को कब करना चाहिए और कब नहीं इसमें कोई रॉकेट साइंस नहीं है बल्कि कुछ जरूरी चीजें हैं जिनका आपको खास ध्यान रखना है, जब आपको अपने बालों में निम्न लक्षण दिखने लगे तो समझ जाइए कि बाल धो लेने चाहिए चिपचिपे नजर आए जो आपको बाल धोने की जरूरत है।

बालों को कब धोना चाहिए | Hair Wash Signs

1. बालों को धोने (Hair Wash) के एक दिन बाद भी बालों में तेल दिखने लगे यानी बाल चिपचिपे नजर आएं तो आपको बाल धोने की जरूरत है. ऑयली स्कैल्प (Oily Scalp) होने पर अक्सर यह देखने को मिलता है.

2. अगर आप रोजाना बाल नहीं धोना चाहते और कम वक्त में ही आपके बाल ऑयली हो जाते हैं तो आप ड्राई शैंपू (Dry Shampoo) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

3 .बालों में अगर स्कैल्प की स्किन निकली हुई दिखने लगी है या आपके जरा सा सिर खुरचने पर नाखूनों में गंदगी दिख रही है तो इसका मतलब है आपके बाल गंदे हो चुके हैं.

4 . बहुत ज्यादा दिनों तक सिर ना धोने पर बालों में गांठे भी बनने लगती हैं. अगर बाल जरूरत से ज्यादा उलझे हुए दिख रहे हैं तो आपको अपने बालों को शैंपू से धुलना चाहिए.

5 .बालों को धोने के बाद उनमें से शैंपू या कंडीशनर की खुशबू आने लगती है. जब आपको अपने बालों में ये खुशबू आना बंद हो जाए तो इसका अर्थ है कि बाल धुलने के लिए तैयार हैं

6 .अधिक दिनों तक बालों को ना धुलने पर बालों का टेक्सचर भी खराब-खराब सा दिखता है. इसपर भी ध्यान दें.

7 .बालों को रोजाना धोने पर यकीनन बाल झड़ने या रूखे होने की समस्या हो सकती है, लेकिन आपको बहुत ज्यादा दिनों तक शैंपू स्किप नहीं करना चाहिए. साथ ही, ड्राई शैंपू इमरजेंसी के लिए ही रखें उसे अपनी आदत ना बना लें.

Next Story