Health

Healthy Diet: सर्दियों में बच्चों को दें ये डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी

Healthy Diet: सर्दियों में बच्चों को दें ये डाइट, बढ़ेगी इम्युनिटी
x
सर्दियों में बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

Healthy Diet: बच्चों को सर्दी (winter) ना लगे इसलिए यह बेहद जरूरी है कि उन्हें ठंड से बचा के रखा जाए। सर्दी के मौसम में बुखार, जुखाम जैसी समस्याएं हो जाती हैं, इसलिए बेहद जरूरी है कि सर्दियों में बच्चों को अच्छी तरह से कपड़े पहनाए जाए। सिर्फ कपड़े पहनाना ही काफी नहीं है सर्दियों में बच्चों के खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। बच्चों को ऐसी चीजें खिलाए जो उन्हें अंदर से रखे गर्म, इससे बच्चे जल्दी बीमार (Sick) नहीं पड़ते। तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी चीजें जिन्हें आप सर्दियों में अपने बच्चों को खिला सकते हैं इससे उनकी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ेगी और वो जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे।

बच्चों को खिलाएं हरी पत्तेदार सब्जियां (Feed green leafy vegetables to children)



सर्दियों (winter)के मौसम में बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियों (Green leafy vegetables) की भरमार रहती है,इसलिए आपको अपने बच्चे के लिए इनका भरपूर फायदा उठाना चाहिए। उन्हें पालक, मेथी प्याज का सागा जैसी ताजी हरी पत्तेदार सब्जियां बनाकर खिलानी चाहिए। अगर वो हरी सब्जी सीधे तौर पर नहीं खाते तो इनकी कोई भी डिश बना सकती हैं, जैसे कि आप पालक से पालक पनीर बना सकती हैं या पालक राइस बनाकर उन्हें खिला सकती हैं या फिर सैंडविच बनाते समय उसमें हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग कर सकती हैं। इससे बहुत सारे पोषक तत्व उनको मिलेंगे और उन्हें सर्दी में गर्माहट मिलेगी।

आंवला (Gooseberry)



आवले (Gooseberry) में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है और यह बहुत पौष्टिक होता है। अपने बच्चों को आवला जरूर खिलाएं। आप चाहे तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा सा नमक डाल सकती हैं। आंवले से बच्चों की इम्युनिटी (Immunity) बढ़ती है और उनकी बॉडी को सर्दी जुखाम जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है।

ज्वार/बाजरा की रोटी (Jowar / Bajra Roti)



वैसे तो ज्वार/बाजरा की रोटी (Jowar / Bajra Roti) हर दिन खानी चाहिए लेकिन सर्दियों (winter) में ये खाने में जितनी स्वादिष्ट लगती है उतनी ही फायदेमंद भी होती है। बच्चों को भी आप ये रोटियां दाल के साथ, या भर्ते के साथ घी लगाकर दे सकती हैं। इनकी तासीर गर्म होती है इसलिए बच्चों के लिए यह सर्दियों के मौसम में विशेषकर फायदेमंद रहती हैं।

शकरकंद (Sweet potato)



सर्दी में अपने बच्चों को शकरकंद (Sweet potato) खाने के लिए जरूर दें क्योंकि यह पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर होती हैं और बच्चों की इम्युनिटी (Immunity) भी बढ़ती है। आप इन्हें भून कर इस पर चाट मसाला लगाकर बच्चों को खाने को दे सकती हैं।

Next Story