Health

Benefits Of Rice Mand: 3 साल तक के बच्चों को जरूर पिलाएं चावल का मांड

Shailja Mishra | रीवा रियासत
10 Jan 2022 8:30 PM GMT
Updated: 2022-01-10 20:30:18
Benefits Of Rice Mand: 3 साल तक के बच्चों को जरूर पिलाएं चावल का मांड
x
चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं

Benefits Of Rice Mand: आजकल ज्यादातर घरों में अधिकतर लोग चावल खाना पसंद करते हैं. आजकल बीजी लाइफस्टाइल के चलते बहुत से लोग ऐसे बर्तनों में खाना पकाना पसंद करते हैं जिसमें खाना जल्दी पके जैसे कि चावल को अधिकतर लोग प्रेशर कुकर में बनाते हैं. लेकिन अगर आपके बच्चे की उम्र एक से तीन साल तक है तो ये बेहतर होगा कि आप चावल को किसी खुले बर्तन में बनाएं, जिससे उससे चावल का मांड (Rice mand) निकल सके. आपको बता दें कि छोटे बच्चों के लिए चावल का मांड बहुत फायदेमंद होता है. इसमें बहुत से पोषक तत्व (Nutrient) पाए जाते हैं और इसका सेवन करने से बच्चों का वजन सही रहता है। तो चलिए जानते हैं छोटे बच्चों के लिए चावल के मांड के फायदे:

पोषक तत्वों से भरपूर होता है चावल का मांड (Rice mand is rich in nutrients)



चावल का मांड बच्चों के शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों (Nutrient) की आपूर्ति करता है। इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और कार्बोहइड्रेट जैसे पोषक तत्वों पाए जाते है. और छोटे बच्चों के सम्पूर्ण विकास में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चावल के मांड के फायदे (Benefits of Rice mand)

छोटे बच्चों को चावल का मांड खिलाने के बहुत से फायदे होते हैं आइए जानते हैं कौन कौन से ?

डायरिया से करे बचाव (Protect against diarrhea)



छोटे बच्चों में अधिकतर पेट में दर्द के साथ साथ डायरिया (Diarrhea) जैसी समस्याएं ज्यादातर देखने को मिलती हैं. बच्चे के शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने छोटे बच्चे को चावल का मांड दे सकते हैं. ये न सिर्फ दस्त को रोकने में भी मदद करता है साथ साथ डायरिया की समस्या को भी कम करेगा.

शरीर को देता है ऊर्जा (Gives energy to the body)



बच्चों को चावल का मांड पिलाने से उनके शरीर में भरपूर ऊर्जा (Energy) आती है. चावल के मांड में मिनरल्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और एमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसका सेवन करने से बच्चों के शरीर में अच्छी मात्रा में पोषक तत्व जाते हैं जो शरीर की ऊर्जा बढ़ाते हैं.

कैसे बनाएं चावल का मांड? (How to make Rice Mand)



चावल के मांड (Rice Mand) को तैयार करना बहुत आसान होता है। आपको बस एक पैन में चावल और पानी डालकर पकाने के लिए गैस पर रखना है. चावल पकने पर इसके गाढ़े पानी को चावल से अलग करके एक बाउल में रखना है, चावल का मांड रेडी है. गुनगुना हो इसी तापमान पर इसमें नमक या चीनी मिलाकर बच्चे को पिलायें.

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story