Health

घरेलू उपाय से पाएं लूज मोशंस की समस्या से निजात: Gharelu Upay Se Paye Loose Motions Ki Samsya Se Nijat

घरेलू उपाय से पाएं लूज मोशंस की समस्या से निजात: Gharelu Upay Se Paye Loose Motions Ki Samsya Se Nijat
x
Gharelu Upay Se Paye Loose Motions Ki Samsya Se Nijat: अनहेल्दी फूड या दूषित पानी पीने से बहुत बार लूज मोशन (Loose Motions) की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से शरीर बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है और कभी-कभी भी डिहाइड्रेशन भी महसूस होने लगता है. प्रॉब्लम बढ़ने पर अस्पताल जाने तक की नौबत आ सकती है।

Gharelu Upay Se Paye Loose Motions Ki Samsya Se Nijat: अनहेल्दी फूड या दूषित पानी पीने से बहुत बार लूज मोशन (Loose Motions) की समस्या हो जाती है जिसकी वजह से शरीर बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस होने लगती है और कभी-कभी भी डिहाइड्रेशन भी महसूस होने लगता है. प्रॉब्लम बढ़ने पर अस्पताल जाने तक की नौबत आ सकती है। आइए आपको बताते हैं लूज मोशन किन कारणों से होता है और ऐसे कौन से घरेलू उपाय हैं जिनसे लूज मोशन की समस्या पर काबू पाया जा सकता है --

किन कारणों से आते हैं लूज मोशन

लूज मोशंस के कोई विशेष कारण नहीं होते कभी-कभी अनहेल्दी फूड खाने से या कमजोर पाचन तंत्र की वजह से या बहुत ज्यादा ऑइली फूड खाने से लूज मोशंस हो सकते हैं।

लूज मोशन में राहत दिलाएंगे की घरेलू उपाय

नमक और चीनी का घोल का करें प्रयोग

बहुत ज्यादा लूज मोशन होने की वजह से शरीर में पानी की कमी होना लाजमी है ऐसे में शरीर के अंदर नमक और शुगर लेवल कंट्रोल रखने के लिए नमक और चीनी का घोल काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पानी को उबालने और ठंडा हो जाने पर उसमें दो चम्मच चीनी और आधा चम्मच नमक मिलाकर घोल तैयार करें और दिन में इसका सेवन 4 से 5 बार करें।

केले का सेवन

केला पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होता है और शरीर में यह इलेक्ट्रोलाइट की कमी को पूरा करता है। इसलिए जब भी आपको लूज मोशन हो तो केले का सेवन करें आपको काफी फायदा मिलेगा।



जीरा पानी

लूज मोशन पर अगर आप कंट्रोल पाना चाहते हैं तो जीरे का पानी काफी फायदेमंद होता है 1 लीटर पानी में एक चम्मच जीरा डालें और उसे तब तक उबालें जब तक मात्रा आधी ना रह जाए आप पानी को ठंडा करके इसका सेवन करें लाभ मिलेगा।

Next Story