Health

Frequent Urination: अगर आपको भी बहुत ज्यादा बार जाना पड़ता है वॉशरूम तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Frequent Urination: अगर आपको भी बहुत ज्यादा बार जाना पड़ता है वॉशरूम तो अपनाएं ये घरेलू उपाय
x
Frequent Urination Treatment: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि 1 दिन में साधारण मनुष्य 4 से 10 बार बाथरूम जाता है लेकिन अगर इससे ज्यादा बढ़ जाए तो सजग हो जाना चाहिए।

Frequent Urination in Men and Women Causes & Treatments: बार-बार वॉशरूम जाना कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि 1 दिन में साधारण मनुष्य 4 से 10 बार बाथरूम जाता है लेकिन अगर इससे ज्यादा बढ़ जाए तो सजग हो जाना चाहिए। बहुत से कारणों की वजह से बार बार बाथरूम जाना पड़ सकता है जैसे कि डायबिटीज होना, urinary tract में किसी तरह का इंफेक्शन होना, पेट में जलन होना आदि। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों (Home Remedies) के बारे में बताएंगे जिससे आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं;

नारियल पानी का सेवन करें मिलेगी राहत

नारियल पानी एक तरह का नेचुरल डाईयूरेटिक ड्रिंक है, जो कि ऐसे लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी है जो मूत्राशय में किसी इंफेक्शन की वजह से बार-बार बाथरूम जाते हैं। नारियल पानी का सेवन करने से यूटीआई जैसी दिक्कतों में राहत मिलती है और यूरिन निकालते समय होने वाली जलन में भी यह राहत देता है।

करें लहसुन का सेवन

लहसुन एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है, ये ऐसे बैक्टीरिया को जड़ से खत्म करता है जो इंफेक्शन बढ़ाते हैं। यूरिन में किसी भी तरीके के इंफेक्शन को खत्म करता है लहसुन। इसलिए लहसुन का सेवन करने से बार-बार बाथरूम जाने वाली समस्या में राहत मिलती है।

पिएं ताजे फलों और सब्जियों का जूस

यूरिन की समस्या को दूर करने के लिए ताजे फल और सब्जियों का जूस पीना काफी लाभदायक होता है। इसके साथ-साथ ताजे फलों और सब्जियों का जूस शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है।

पानी का अच्छा सेवन करें

दिन भर में पानी का अच्छा खासा सेवन करना चाहिए इससे किसी भी तरह के यूरिन इन्फेक्शन से काफी राहत मिलती है। बार-बार बाथरूम जाने से डीहाइड्रेशन का खतरा हो सकता है इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे डिहाइड्रेशन ना हो सके।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story