Health

Glowing Skin: बेदाग और सुन्दर चेहरे के लिए वर्किंग वुमन अपनाएं ये घरेलू तरीके

Glowing Skin: बेदाग और सुन्दर चेहरे के लिए वर्किंग वुमन अपनाएं ये घरेलू तरीके
x
Skin Care Tips: वर्किंग वुमन के लिए समय के अभाव में त्वचा का ध्यान रखना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है. लेकिन आज हम कई आसान और घरेलू तरीके बताने जा रहें हैं जो कि पूरी तरह नेचुरल हैं।

Skin Care Tips: चमकती-दमकती त्वचा हर किसी की चाह होती है, क्योंकि साफ सुथरा चेहरा आपकी खूबसूरती बढ़ाने के साथ ही आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ाता है. लेकिन वर्किंग वुमन के लिए अपनी स्किन का ध्यान रखने का पर्याप्त समय नहीं होता है जिस कारण समय के साथ उनके चेहरे की रंगत चली जाती है, लेकिन आज हम आपको ऐसे घरेलू तरीके या कहें नुस्खे बताने वाले हैं, जो की आपकी चेहरे और गर्दन की चमक को बढ़ा देगा;

दाग-धब्बे कैसे हटाएँ

How to Remove Blemishes: बेसन में आधा छम्मच हल्दी व शहद मिलाएं व इसके बाद इसमें आधा चम्मच बादाम का तेल भी मिलकर इसका पैक बना लें. अब इसे चेहरे पर लगाकर सूखने तक का इंतजार करें सूखने के बाद मलकर इसे छुड़ाएं। रेगुलर इसके प्रयोग से आपके चेहरे की रंगत निखरती है और साथ ही दाग-धब्बे की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

ब्लैक हेड्स और वाइट हेड्स कैसे दूर करें

How To Get Rid Of White Heads And Black Heads: सबसे पहले कच्चा दूध लेकर उसमें चुटकी भर हल्दी और जौ का आटा मिक्स कर लें। अच्छी तरह मिलकर पैक बनाकर चेहरे और गर्दन वाली जगहों में लगाएं। इसके प्रयोग से वाइटहेड्स (White Heads) और ब्लैकहेड्स (Blackheads) की समस्या दूर होती है और चेहरे की रंगत में भी इजाफा होता है।

मुहांसों के निशान कैसे हटाएं

How to Remove Acne Scars Naturally: अगर आपके चेहरे में मुहांसे हैं या फिर उसके मुहांसे जाने के बाद उसके दाग-धब्बे (Acne Scars) हैं तो आप यह प्रयोग कर सकते हैं। मुहांसों के दाग-धब्बों के लिए मुल्तानी मिट्टी में नींबू का रस डालकर उसमें थोड़ी सी ग्लिसरीन व गुलाब जल को मिलकर पैक बनायें अब इसे त्वचा पर सूखने तक लगाएं, उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

मुहांसों हटाने के उपाय

How to Get Rid of Acne: रात में सोने से पूर्व पिम्पल (Pimple) वाले एरिया में आपको शहद लगाना है तथा सुबह उठकर इसे धो लें। शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story