Health

Foods for Strong Teeth: चॉकलेट और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर दातों को बनाएं मजबूत

Foods for Strong Teeth: चॉकलेट और डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन कर दातों को बनाएं मजबूत
x
दातों की सफाई के लिए प्रायः ब्रश, दातुन और माउथवॉश (Mouthwash) का उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फूड्स खाने से भी मुंह की गंदगी साफ होती है।

Foods for Strong Teeth: अधिकतर लोग बढ़ते वजन, स्किन, बाल और हड्डियों की मजबूती का काफी ख्याल रखते हैं। लेकिन दांतों के स्वास्थ्य को अक्सर नजरअंदाज कर देते हैं। जिससे हम बीमारियों का शिकार हो जाते हैं क्योंकि मुंह की गंदगी से कई बीमारियां पैदा होती हैं। मुंह के द्वारा ही भोजन पेट तक पहुंचता है अगर यह मार्ग साफ नहीं रहेगा तो गंदगी पेट में जाती है और घर बैठे आसानी से बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। दातों की सफाई के लिए ब्रश, दातुन और माउथवॉश (Mouthwash) का उपयोग किया जाता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि फूड्स खाने से भी मुंह की गंदगी साफ होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स बताएंगे जिनका सेवन करने से आप दांतों की गंदगी को साफ कर सकते हैं।

इन खाद्य पदार्थों से बनाएं दूरी

चीनी, खट्टी चीजें, कॉफी, अल्कोहल और धूम्रपान इत्यादि चीजों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए इनका सेवन करने से दांत खराब हो जाते हैं। धूम्रपान और अल्कोहल की लत होने से दातों का पीलापन बढ़ जाता है, जिससे जल्द ही दांत गलने व सड़ने लगते हैं।

चॉकलेट के सेवन से

आपने अधिकतर सुना होगा कि चॉकलेट खाने से दांत खराब हो जाते हैं। लेकिन चॉकलेट में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती है,जो दांतो की परेशानियों को दूर करती है।

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और हमारे दांतो पर पायी जाने वाली एनामेल लेयर की सुरक्षा करता है।

Next Story