Health

मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

masudon se khun va durgandh aana
x
मसूड़ों में सूजन व खून आने की समस्या में घरेलू औषधीय गुणों से युक्त चीजों का प्रयोग कर सकते हैं।

मसूड़ों की दुर्गन्ध व संक्रमण का घरेलू: इलाज बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले हमें मुंह में उपस्थित दांत और मसूड़ों की अच्छे से देखभाल करनी चाहिए। क्योंकि संक्रमण सबसे पहले यहीं से शरीर के अंदर प्रवेश करते हैं। ऐसे में मसूड़ों की बीमारियों के सहित कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है यदि हम मुंह के स्वास्थ्य को नजरअंदाज करते हैं तो। कई बार मसूड़ों में सूजन एवं खून आने की समस्या बढ़ जाती है जिससे छुटकारा पाने के लिए आज हम कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे।

लौंग का तेल:

मसूड़ों में खून और सूजन को रोकने के लिए लौंग के तेल की कुछ बूंदों को मसूड़े पर मलें। इसके अलावा यदि आपके पास लौंग का तेल नहीं है, तो आप दो लौंग खा सकते हैं। इससे आपको थोड़ी जलन होगी लेकिन सूजन कम हो जाएगा।

विटामिन सी से भरपूर फूड का करें सेवन:

विटामिन सी और के से भरपूर फूड्स का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। जो मसूड़ों में होने वाली बीमारी से लड़ने में सहायता करती है। पालक, गाजर और केले जैसी सब्जी का सेवन करना चाहिए।

ऑइल पुलिंग:

ऑयल पुलिंग प्रक्रिया करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें आप अपने मुंह में थोड़ा सा तेल घुमाते हैं तो यह संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। और खतरनाक सूक्ष्मजीवों को दूर करता है। इसके लिए आप सरसों, नारियल एवं तिल का तेल ले सकते हैं।

एलोवेरा के उपयोग से:

एलोवेरा जेल से मसूड़ों पर मसाज करने से सूजन कम हो जाती है क्योंकि एलोवेरा में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं।

हल्दी और सरसों के तेल से:

चुटकी भर हल्दी में सरसों का तेल मिक्स करके मसूड़ों पर मसाज करने से कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योंकि हल्दी में एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। जो घाव भरने, सूजन और मसूड़ों में खून की समस्या को दूर करता है।

नमक और हल्दी के पानी से करें कुल्ला:

नमक में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। हल्के से गर्म पानी में नमक और हल्दी मिक्स करके कुल्ला करने सें मसूड़ों की सूजन और संक्रमण को कम किया जा सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story