Health

Flowers Health Benefits: ये फूल हैं स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी

Flowers Health Benefits: ये फूल हैं स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी
x
Flowers Health Benefits: फूलों का उपयोग खाद्य की तरह विभिन्न प्रकार की शैलियों के व्यंजनों में किया जाता है।

Health Benefits Of Flowers: फूलों का उपयोग सजावट के लिए किया जाता है और अच्छी खुशबू के लिए भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फूलों का उपयोग खाने के लिए भी किया जाता है? रह गए न दंग! जी हां आपको बता दें कि फूलों का उपयोग खाद्य की तरह विभिन्न प्रकार की शैलियों के व्यंजनों में किया जाता है। कुछ फूलों का उपयोग दवाइयों के लिए और घरेलू उपचार (Home Remedies) के लिए भी किया जा सकता है। Medical science की स्टडीज में कुछ फूलों से होने वाले फायदे का जिक्र किया गया है;

गुलाब के फूल से होने वाले स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Rose: गुलाब की सुगंध बहुत अच्छी होती है, इस कारण लोग इसे पसंद करते हैं। बहुत जगह गुलाब की पंखुड़ियों का उपयोग सलाद के रूप में भी किया जाता है। पुराने समय से ही चीनी चिकित्सा के अंतर्गत गुलाब का उपयोग पाचन और मेंस्ट्रुएशन संबंधी विकारों के इलाज के तौर पर किया जाता रहा है। गुलाब में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और साथ-साथ इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी पाया जाता है, इसके अलावा गुलाब में विटामिन ए और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जो शरीर के लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है।

कद्दू के फूल के लाभ

Pumpkin Flower Benefits: कद्दू की सब्जी तो आपने खाई होगी लेकिन क्या आप जानते हैं देश के कई हिस्सों में कद्दू के फूल का सेवन भी किया जाता है? इसमें विटामिन बी-9 अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है और सामान्य सर्दी जुखाम में राहत देता है। आंखों की रोशनी तेज करने के लिए भी कद्दू के फूल काफी फायदेमंद है।

गुड़हल के फूल के लाभ

Hibiscus Flower Benefits: गुड़हल के फूल का पूजा पाठ में विशेष महत्व है। इसका उपयोग हर्बल टी के लिए भी किया जाता है, कुछ स्टडीज में यह खुलासा हुआ है कि पेट की समस्याओं को ठीक करने और कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण पाने के लिए गुड़हल का फूल काफी लाभदायक है।

Next Story