Health

Skin Care: सर्दियों में दिखती हैं स्किन में फाइन्स लाइंस तो रखें इन बातों का ध्यान

Skin Care: सर्दियों में दिखती हैं स्किन में फाइन्स लाइंस तो रखें इन बातों का ध्यान
x
सर्दियों के मौसम में हवा में भी ड्राइनेस होती है, जिसके कारण हमारी त्वचा में फाइन लाइंस दिखने लगते हैं।

Skin Care: त्वचा पर बढ़ती उम्र एवं बदलते मौसम के कारण चेहरे पर फाइन लाइंस (Fine lines) की समस्या शुरू हो जाती हैं। ये फाइन लाइंस आपकी खूबसूरती को बिगाड़ देती हैं, और त्वचा को बेजान एवं रूखी बना देती है। यह फाइंस लाइंस चेहरे पर, आंखों और होंठों के आसपास अधिक देखी जाती हैं। लेकिन त्वचा में अधिकतर समस्याएं सर्दियों के मौसम में ही आती है क्योंकि सर्दियों के मौसम में हवा में भी ड्राइनेस (Dryness) होती हैं, जिसके कारण हमारी त्वचा में फाइन लाइंस, स्ट्रेच मार्क्स दिखने लगते हैं। तो आज हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो सर्दियों के मौसम (Winter season) में आपकी त्वचा पर आएं फाइन लाइंस एवं स्ट्रेचिंग मास्क से छुटकारा दिला सकें।

कोल्ड प्रेस्ड ऑयल्स के इस्तेमाल से (Using Cold Pressed Oils)

यह वह तेल होते हैं, जिनका केमिकल बॉन्ड (Chemical bond) मजबूत होता है। इनमें पोषक तत्व त्वचा के लिए मौजूद होते हैं। जैसे विटामिन-सी एवं ई का सोर्स काफी अच्छा पाया जाता है। व्हीट जर्म ऑयल, बादाम का तेल (Almond Oil), रोजहिप ऑयल, घृतकुमारी ऑयल जो हमारी त्वचा पर लाइंस को हल्का करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

बटर बेस्ट मॉइस्चराइजर के उपयोग से (Using Butter Best Moisturizer)

बटर बेस्ट मॉइस्चराइजर (Butter Best Moisturizer) नॉर्मल वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर (Best Moisturizer) की तुलना में ज्यादा अच्छा होता है। इसके उपयोग से चेहरे पर होने वाली विंटर लाइन को कम कर सकते है।

ऑयल जेल के उपयोग से (Using oil gel)

नॉर्मल मॉइस्चराइजर (Moisturizer) में ऑयल के साथ पानी भी मिक्स होता है इसलिए वह स्किन को ज्यादा डीप तक मॉइस्चराइजर नहीं कर पाता है। ऑयल जेल (Oil gel) में, ऑयल को जेल फाॅर्म में बदल दिया जाता है, जो स्किन को अच्छे से मॉइस्चराइजर करता है।

फेशियल ऑयल के उपयोग से (Using facial oil)

चेहरे पर पड़ने वाली फाइन लाइंस (Fine lines) को कम करने के लिए फेशियल ऑयल (Facial oil) का भी उपयोग कर सकते हैं। क्योंकि यह ऑयल क्रीम की तुलना में ज्यादा समय तक त्वचा को माॅइस्चर करता है। जैसे रोजहिप, ऑर्गन ऑयल, कुमकुमादि तेल जैसे लाइट फेशियल ऑयल होते हैं, जो स्किन पर लगा सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी की स्किन ड्राई होती है, तो उसके लिए बादाम तेल, गुनगुना नारियल का तेल (Coconut oil) भी लगा सकते हैं।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story