2021/02/PAIR.jpg

पैर बताते हैं सेहत का हाल, जानने के लिए देखें कुछ मिनट....

RewaRiyasat.Com
रीवा रियासत डिजिटल
16 Feb 2021

पैर बताते हैं सेहत का हाल, जानने के लिए देखें कुछ मिनट….

हमारी सेहत कैसी है इस बात का पता हमें तो अपने शरीर के आंतरिक बदलाव के बाद पता चल ही जाता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि हमें कुछ धीमी गति से होने वाले मर्जों के बारे में पता ही नहीं चल पाता है। ऐसे में हम अगर अपने पैरों को प्रतिदिन गौर से कुछ मिनट तक देखें तो हम स्वास्थ्य के सम्बंध में कई राज की बात जान सकते हैं। वहीं हमें इस विधा की बारीकी से जानकारी हो जाने पर दूसरों के पैरों को भी देखकर उनके शरीर के हाल के बारे में जान सकते हैं।

एक शोध से पता चला है कि पैर हमारे सेहत की जानकारी देते हैं। तो वहीं यह भी कहा जाता है कि शरीर में आने वाले हर परिवर्तन की जानकारी सबसे पहले पैरों में आये परिवर्तन से जाना जा सकता हैं। इसलिए पैर हमारे स्वास्थ्य के लिए एक इंडिकेटर की तरह काम करते हैं। बस आवश्यकता है तेा इसे पहचानने की। जो इस विधा के बारे में जान गया वह बिना डाक्टर के पास गये अपने सेहत में हो रहे परिवर्तन को समय पर भाप सकता है और इसकी जानकारी होते ही योग, परहेज, खानपान दुरुस्त कर या फिर दवाओं के माध्यम से शरीर को समय पर स्वस्थ्य कर सकते हैं।

X Sign in Hand : जिन लोगों के हाथों में बनता है X साइन होते हैं बेदह भाग्यशाली, करते हैं जीवन में यह काम…

जानकारी के अनुसार पैर के नाखून का पीला या फिर सफेद होना हमरे स्वास्थ के हाल की ओर इसारा करता है। पैर के नाखून का असली रंग लालिमा लिए हुए होना चाहिए। अगर नाखूनों में सफेदी दिख रही है तो हमें समझ जाना चाहिए कि हम सही डाइट नहीं ले रहे हैं। तो वहीं अगर नाखून पीलापन लिए हो तो समझना चाहिए कि शरीर में कैल्शियम की कमी हो रही है।

पैर बताते हैं सेहत का हाल, जानने के लिए देखें कुछ मिनट....

ऐसे में बिना समय गंवाए हमें अपने भोजन में कैल्सियम वालें तत्वों का सेवन शुरू कर देना चाहिए। वहीं फटे पैर शरीर में पानी की कमी होने की ओर इसारा कर रहे हैं। हमें भोजन के 30 मिनट बाद हर हाल में पानी पीना चाहिए। साथ ही फलों के रस का सेवन करना लाभदायक होता है। इसे अपना कर हम अपने शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर कर सकते हैं। इसी तरह पैरों में सूजन डायबिटीज की ओर इसारा करता हैं। ऐसे में हमें डाक्टर की सलाह तथा सुगर की जांच अवश्यक करवान लेनी चाहिए।

पति-पत्नी वाद-विवाद / जानें बेड-रूम में झगड़ा होने के प्रमुख ज्योतिषिय कारण

यहाँ क्लिक कर RewaRiyasat.Com Official Facebook Page Like

SIGN UP FOR A NEWSLETTER