Health

Fat Loss Tips: बॉडी फैट को इस तरह करें कम

Fat Loss Tips: बॉडी फैट को इस तरह करें कम
x
लॉकडाउन के चलते ज्यादातर लोगों को वर्क फ्रॉम होम से काम करना पड़ रहा, जिसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है और शरीर मोटा होने लगता है.

Fat Loss Tips: कोविड में लगातार हो रहे लॉकडाउन (Lockdown) के चलते ज्यादातर लोगों को वर्क फ्रॉम होम से काम करना पड़ रहा, जिसमें आराम तो बहुत है लेकिन एक तरह से यह शरीर के लिए नुकसानदायक भी होता जा रहा. लोगों की दिनचर्या में काफी बदलाव देखा गया जिसका प्रभाव शरीर पर पड़ता है और शरीर मोटा होने लगता है. मोटापे के कारण कई तरह बीमारियां होने लगती हैं. तो चलिए आज हम आपको बताते है कि कैसे आप घर में रहकर भी फिट रह सकते हैं और अपना मोटापा कम कर सकते हैं.

क्या होता है मोटापा?

अगर आप मोटापे को कम करना चाहते हैं तो फिर आपको सबसे पहले यह समझना चाहिए कि मोटापा (Obesity) होता क्या है. दरअसल रोज जितनी आप कैलोरी (Calories) अपने खाने में लेते हैं और फिर जब आपका शरीर रोज उतनी खर्च नहीं कर पाता है, तो शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी मोटापे के तौर जमा होने लगती है, जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है और शरीर मोटा होने लगता है.

सुबह पियें गर्म पानी (Drink warm water in the morning)


सुबह उठने के बाद फ्रेश होने से पहले ही आपको कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. इससे पेट पूरी तरह साफ हो जाएगा. नॉर्मल पानी की जगह गर्म पानी (Warm water) का इस्तेमाल करने से और भी ज्यादा फायदा मिलता है.

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)


2 चम्मच एप्पल साइडर वेनेगर लेना है इसमें आधा नींबू का रस, 1 चम्मच शहद और आधा चम्मच सेंधा नमक लेना हैं. इन चीजों को एक गिलास पानी में डालकर पी लें. आप इसी तरह एक बार रात को खाना खाने से पहले भी पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी. दिनभर में कई बार या अधिक मात्रा में सेब का सिरका न पिएं.

दालचीनी (Cinnamon)


दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी (Antibacterial property) पायी जाती है। यह पेट की चर्बी कम करने के लिए काफी मददगार साबित होता है। अगर आप इसका सेवन करेंगे तो यह आपका मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है जिसके कारण आप अतिरिक्त डाइट से बचते हैं।

नोट: अगर आपको किसी तरह की मेडिकल कंडीशन है तो यह आपके लिए बेहद जरूरी होगा कि इस आर्टिकल में बताए गए नुस्खे के इस्तेमाल से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

Akanskha Aditya Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story