Health

Energy Drinks: वर्कआउट करने के बाद पियें घर पर बने यह होममेड ड्रिंक्स, रहेंगे एनर्जेटिक

Energy Drinks: वर्कआउट करने के बाद पियें घर पर बने यह होममेड ड्रिंक्स, रहेंगे एनर्जेटिक
x
गर्मियों में वर्कआउट (Workout) करने पर वर्कआउट करने के तुरंत बाद काफी प्यास लगती है, क्योंकि शरीर से बहुत सारा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है। इसलिए बताये गए Post Workout homemade Energy Dinks पी सकते हैं।


Post Workout Energy Drinks, Homemade Energy Drinks: रोजाना वर्कआउट (Workout) करने से हमारी बॉडी फिट रहती है और हम एक हेल्थी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) जी सकते हैं। लेकिन अगर गर्मियों में वर्कआउट किया जाए तो वर्कआउट करने के तुरंत बाद काफी प्यास लगती है, क्योंकि शरीर से बहुत सारा पानी पसीने के रूप में निकल जाता है। ऐसे में यह बहुत जरूरी होता है कि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें। वर्कआउट करने के बाद आप बहुत से हेल्दी ड्रिंक्स (After Workout Energy Drinks) का सेवन कर सकते हैं जो आपकी बॉडी को फिट रखने में काफी हेल्पफुल हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ होममेड एनर्जी ड्रिंक (Homemade Energy Drink) के बारे में बताएंगे जो आप वर्कआउट करने के बाद ले सकते हैं;

करें नींबू पानी का सेवन (Lemonade)

वर्कआउट करने के बाद नींबू पानी (lemonade) पीने से आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है और शरीर को नींबू पानी (Nimbu Pani) ठंडक पहुंचाने का भी काम करता है। नींबू में विटामिन सी होता है जो यह बॉडी को पूरे दिन एनर्जेटिक बनाने में मदद करता है, वर्कआउट करने के बाद जो नींबू पानी बनाए उसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं करें। नींबू पानी से इम्यूनिटी भी बढ़ती है।

तरबूज का जूस (Watermelon Juice)

एक्सरसाइज करने के बाद अगर आप एक गिलास तरबूज (Watermelon Juice) का जूस पी लेते हैं तो यह ना सिर्फ वर्कआउट के बाद लगने वाली गर्मी से राहत पहुंचाता है बल्कि आपके शरीर को हाइड्रेट भी रखता है। गर्मियों में बॉडी की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है तरबूज का जूस।

संतरे का जूस (Orange Juice)

Work-out करने के बाद शरीर को तुरंत एनर्जी की जरूरत होती है। और संतरे का एक गिलास जूस अगर वर्कआउट करने के बाद पिया जाए तो स्वास्थ्य के लिए ये काफी लाभकारी होता है। संतरे के जूस में विटामिन ई और विटामिन सी पाया जाता है, जो बॉडी को पूरे दिन एनर्जेटिक रखता है।

तो ये थे कुछ होममेड Energy drinks जिनका सेवन आप वर्क आउट करने के बाद कर सकते है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story