Health

Egg Side Effects: किसी भी समय अंडा खाने की आदत है तो संभल जाइए, फायदेमंद है पर कर सकता है नुकसान

Egg Side Effects: किसी भी समय अंडा खाने की आदत है तो संभल जाइए, फायदेमंद है पर कर सकता है नुकसान
x
Disadvantages of eating eggs everyday: अंडा सेवन के लिए सही समय और सही मात्रा का चुनाव करना आवश्यक है। इसमें लापरवाही करने पर कई बार स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

Effects Of Eating Too Much Eggs: अंडा सेवन के लिए सही समय और सही मात्रा का चुनाव करना आवश्यक है। इसमें लापरवाही करने पर कई बार स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। आज के समय में मांसाहारी लोगों के साथ ही शाकाहारी कुछ लोग भी अंडे का सेवन कर लेते हैं। यह लोगों के लिए स्वास्थ्यवर्धक तो है लेकिन किसे और कब अंडे खाने चाहिए इसका विशेष ध्यान रखना पड़ता है।

प्रचार ने दिया बढ़ावा

अंडे के प्रचार में कहा गया कि 'संडे हो या मंडे रोज खाएं अंडे' बहुत फेमस हुआ। इस तरह लोगों ने अंडा खाना भी शुरू कर दिया। लेकिन इससे स्वास्थ्य को नुकसान हो रहा है (Egg Eating Side Effect) । यह हम नहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं।

कब खाना चाहिए अंडे

Anda Khane Ka Sahi Samay? Ande Ko Kab Khana Chahiye: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि अंडा खाने का अपना समय है। इसे हमें नाश्ते में एक्सरसाइज करने के कुछ देर बाद या फिर रात के समय डिनर में उपयोग करना चाहिए। हॉर्ट से जुड़ी हुई बीमारी वाले व्यक्तियों को अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है।

बताया गया है कि अंडे को अच्छे से पकाकर खाना चाहिए। जिन व्यक्तियों में पित्त की समस्या बनी रहती है उन्हें अंडे का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। क्योंकि अंडे का सेवन पित्त को बढ़ाता है।

बताया गया है कि अंडे का सेवन शरीर के सामान्य होने पर करें। अंडे आपकी आंखों को हेल्दी रखते हैं। क्योंकि इसमें कई नुट्रिएंट्स पाए जाते हैं। अंडा खाने से शरीर का वेट बढ़ता है।

Next Story