Health

Benefits Of Eating Masoor daal: नियमित खाए मसूर की दाल होंगे ढेरों फायदे

Benefits Of Eating Masoor daal: नियमित खाए मसूर की दाल होंगे ढेरों फायदे
x
मसूर की दाल के बारे में जिसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Benefits Of Eating Masoor daal: दालों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होता है क्योकि दालों में काफी सारे पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं। दालों का नियमित सेवन करने से ना सिर्फ प्रोटीन की कमी पूरी होती है बल्कि बहुत से पोषक तत्व हमारे शरीर को मिलते हैं। दालों में बहुत सी वेराइटीज आती है जैसे कि अरहर की दाल, मूंग की दाल, उड़द की दाल और मसूर की दाल। आज हम आपको बताएंगे मसूर की दाल (Masoor daal) के बारे में जिसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे मसूर की दाल के सेवन से कितने फायदे होते हैं;

मसूर की दाल करे शरीर का पोषण (Masoor daal nourish the body)



मसूर की दाल (Masoor daal) हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है इसलिए इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं मसूर की दाल से होने वाले फायदे;

पाचन शक्ति बढ़ाए (Increase digestion power)



मसूर की दाल खाने से कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्या दूर होती है और पाचन तंत्र (Digestive System) सुचारू रूप से काम करता है। मसूर की दाल हल्की होती है जिसकी वजह से आसानी से डाइजेस्ट हो जाती है।

हृदय को रखे स्वस्थ (Keep heart healthy)



मसूर की दाल के सेवन से खून में जमा गंदगी दूर हो जाती है और ये दाल कोलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कंट्रोल करती है इतना ही नहीं मसूर की दाल के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

बढ़ाए इम्यूनिटी (Boost immunity)



मसूर की दाल की सेवन से शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। हमारा इम्यून सिस्टम (Immune system) अच्छी तरह से काम करता है। तो अगर इम्यूनटी बढ़ानी हो तो नियमित करें मसूर की दाल का सेवन।

आयरन की कमी हो तो खाए मसूर की दाल (If there is a deficiency of iron, then eat Masoor daal)



आयरन का एक अच्छा स्रोत होता है मसूर की दाल, आयरन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए शरीर में इसकी अच्छी मात्रा रहे यह बहुत जरूरी है। इसीलिए मसूर की दाल का सेवन लाभप्रद माना जाता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story