Health

Eating Fruits After Meals : खाना खाने के बाद कौनसे फल खाना चाहिए

Eating Fruits After Meals : खाना खाने के बाद कौनसे फल खाना चाहिए
x
Eating Fruits After Meals : खाना खाने के बाद इन फलों के सेवन कर सकते हैं।

Fruit After Meal : खाना खाने के बाद उसे पचाने के लिए शरीर के पाचन तंत्र को थोड़ा समय लगता है, क्योंकि भोजन की प्रक्रिया भोजन के प्रकार पर भी निर्भर करती है, खाना सही से न पचने पर कई तरह की समस्याएं गैस, पेट फूलना व इसके अलावा भी कई प्रॉब्लम्स आती हैं। लेकिन अगर आप खाने को जल्दी पचाना चाहते हैं तो इन फलों का सेवन कर सकते हैं,

Khana Khane Ke Bad Kounse Fruits Khana Chahiye?

अमरुद

खाना खाने के बाद आप अमरुद का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है, जो की आपके पाचन को बेहतर करता है, इसलिए अमरुद के सेवन को काफी ज्यादा फायदेमंद बताया जाता है, अमरुद को अच्छी तरह से चबा-चबाकर खाना चाहिए।

पपीता

भोजन करने के बाद पपीते का सेवन काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, पपीते को पाचन सम्बन्धी बीमारियों के लिए डॉक्टर भी खाने की सलाह देते हैं अतः आप इसका सेवन कर सकते हैं। पपीता के रेगुलर सेवन से पेट सम्बन्धी बीमारियां नहीं होती हैं।

सेब

सेब या एप्पल के सम्बन्ध में कहा जाता है - 'One Apple a Day Keeps The Doctor Away' मतलब अगर आप दिन में एक एप्पल का सेवन करते हैं तो यह आपको बीमारियों से दूर रखता है, और डॉक्टर से भी। बीमारी नहीं तो डॉक्टर नहीं। सेब विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है, जिसके सेवन से उदर में कब्ज, दर्द और पाचन संबधी समस्याएं दूर होती हैं। लेकिन रात के खाने के बाद सेब खाने से बचें।

Next Story