Health

सर्दियों में हेल्थ के लिए खाए सिंघाड़ा, जो बचाये कई बीमारियों से..

सर्दियों में हेल्थ के लिए खाए सिंघाड़ा, जो बचाये कई बीमारियों से..
x
सिंघाड़े ना केवल खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं।बल्कि हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। सिंघाड़े कोआयुर्वेदिक फल माना जाता है।

सर्दियां आते ही हर तरफ सिंघाड़े दिखने शुरू हो जाते हैं। जो कीचड़ वाले तालाब में बेल के ऊपर लगते हैं यह तिकोने आकार के दिखते हैं। सिंघाड़े ना केवल खाने में बेहद स्वादिष्ट होते हैं।बल्कि हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। सिंघाड़े कोआयुर्वेदिक फल माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कार्बोहाइड्रेट, सिट्रिकएसिड, एमिलोज, प्रोटीन, फास्फोराइलेज, बीटा-एमिलेज, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। सिंघाड़े को कच्चा या उबालकर या सुखाकर खाया जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट का खजानाः सिंघाड़ा

सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्स और घातक बीमारियां जैसे दिल की बीमारी, टाइपटूडायबिटीज, वजन कम करने, क्रॉनिक डिजीज, और कैंसर होने की संभावना को कम करता है सिंघाड़ा। इसमें मुख्य रूप से फेरूलिकएसिड, गेलो कैटेचिन, एपिक्टिनगैलेट जैसे एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।आइए जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में सिंघाड़ा खाने से क्या फायदे होते हैं।

थायरॉयड:

थायरॉयड में सिंघाड़े का सेवन फायदे मंद होता हैं, क्योंकि सिंघाड़े में मौजूद आयोडीन, मैंगनीज जैसे मिनरल्स थायरॉयड की रोकथाम में अहम भूमिका निभाते हैं।

बालों मेंः

सर्दियों के मौसम में बालों की समस्या अक्सर बढ़ जाती है। सिंघाड़े का सेवन करने से इसमें मौजूद निमैनिक और लौरिक जैसे एसिड बालों को नुकसान होने से बचातेहैं।

वजन कम करता हैः

सिंघाड़ा वजन कम करने में काफी कारगर होता है।इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है और कैलोरी कम होती है तो वजन कम करने में फायदेमंद होता है। सिंघाड़ा खाने के बाद में लंबे समय तक भूख नहीं लगती है क्योंकि वह जल्दी नहीं पचता है। इससे बड़ा हुआ वजन आसानीसे कंट्रोल हो जाता है।

कैंसर से लड़ने की क्षमताः

सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में पाए जाने वाले पोषक तत्व ऑक्सीडेटिवस्ट्रेस को कम करते हैं जिससे कैंसर से लड़ने की मदद मिलती है। सिंघाड़े में उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है जिससे मौत की संभावना कम होती है

एनर्जी को बढ़ाएंः

शरीर में थकान और कमजोरी महसूस होने पर सिंघाड़े का सेवन करना चाहिए। इससे एनर्जी का लेवल बढ़ता है, क्योंकि सिंघाड़े में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम, जिंकऔर फास्फोरस जैसे गुणों से भरपूर तत्व पाए जाते हैं।

Next Story