Health

सर्दियों में खूब खाएं खजूर, होंगे ये कमाल के फायदे

सर्दियों में खूब खाएं खजूर, होंगे ये कमाल के फायदे
x
खजूर ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। खजूर से शरीर को बहुत एनर्जी मिलती है.

खजूर (Date) खाने में बहुत स्वादिष्ट होते हैं, इनकी मिठास लाजवाब होती है। सर्दियों का मौसम खजूर (Date) का ही होता है क्योंकि बहुत मात्रा में खजूर (Date) बाजार में सर्दियों में मिलते हैं। बच्चे हों या बड़े सब इसकी मिठास को पसंद करते हैं । खजूर (Date) की बहुत सारी डिशेस भी बनाई जाती हैं। क्या आप जानते हैं कि खजूर (Date) ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि सेहत के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। खजूर (Date) को एनर्जी बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। खजूर (Date) खाने से सेहत को इतने लाभ होते हैं कि आप जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में खजूर (Date) खाने से कौन कौन से फायदे होते है?

ताकतवर बनाता है खजूर का सेवन (Consumption of dates makes you strong)

खजूर (Date) में बहुत से प्राकृतिक गुण होते हैं, खजूर (Date) के पोषक तत्व शरीर को ताकतवर (strong) बनाते हैं। अगर आप थके हुए हैं तो आप दो-चार खजूर (Date) खा ले आप देखेंगे आपको तुरंत एनर्जी मिल जाएगी। इस में उपस्थित ग्लूकोज (Glucose), फ्रक्टोज और सुक्रोज शरीर को तुरंत ऊर्जा देता है।

कब्ज से दिलाए राहत (Relief from constipation)

अगर अब खजूर (Date) का नियमित सेवन करते हैं तो आप का पाचन तंत्र (Digestive System) सुचारू रूप से काम करता है और आपकी पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जो पेट के लिए लाभकारी होती है। अगर आपको कब्ज (constipation) की समस्या रहती है तो रात के समय 3 से 4 खजूर (Date) पानी में भिगो दें और सुबह उठकर इसका सेवन करें आपको फायदा नजर आएगा।

हड्डियां बनाएं मजबूत (Make bones strong)

खजूर (Date) पोषक तत्वों की खान होती है इसमें मैग्नीशियम, कॉपर, सेलेनियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं. जिससे हमारी हड्डियां (bones) मजबूत होती है और हड्डियों (bones) से संबंधित कोई भी परेशानी दूर होती है। अगर आपको अपनी हड्डियां (bones) मजबूत बनानी है तो खजूर (Date) का सेवन लाभकारी होगा।

वजन बढ़ाए खजूर (Weight gain dates)

कुछ लोग होते हैं जिनका वजन (Weight) बेहद कम होता है डॉक्टरी भाषा में उन लोगों को अंडरवेट बोलते हैं। खजूर में शुगर, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है जो वजन बढ़ाने (Weight gain) का काम करता है। दुबले-पतले लोगों को रोज 4 से 5 खजूर (Date) खाना चाहिए।

कंट्रोल करें ब्लड प्रेशर (Control blood pressure)

खजूर (Date) में उपस्थित पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिज लवण ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को संतुलित बनाए रखते हैं। तो अगर किसी का भी ब्लड प्रेशर (Blood pressure) लो है या फिर हाई है उसे जरूर खजूर (Date) का सेवन करना चाहिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story