Health

Health Tips: सर्दियों में खाएं साग, मिलेंगे गजब के फायदे

Health Tips: सर्दियों में खाएं साग, मिलेंगे गजब के फायदे
x
ठंड के मौसम में साग खाने से बहुत ज्यादा फायदे होते हैं।

Health Tips: सर्दियों का मौसम (Winter Season) चल रहा है और इस मौसम में कहा जाता है कि खाना-पीना खूब अच्छे से खाना चाहिए। ठंड के मौसम में बहुत सारे ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो विभिन्न प्रकार से हमें लाभ पहुंचाते हैं। अब आपने साग का नाम तो सुना ही होगा। ठंड में साग को कौन खाना नहीं पसंद करता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि ठंड के मौसम में साग खाने से बहुत ज्यादा फायदे होते हैं। अगर नहीं! तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ठंड के मौसम में साथ खाने के क्या-क्या फायदे हैं'?

एजिंग करे कम (Reduce aging)

साग में एंटी ऑक्सीडेंट (Anti oxidant) मौजूद होता है जो हमारी स्किन के फ्री रेडिकल्स (Free radicals) को नष्ट करता है, जिससे फाइन लाइंस और झुर्रियों में कमी आती है। त्वचा पर उपस्थित फ्री रेडिकल्स हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आप ठंड में साग खाते हैं तो यह उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद कर सकता है और आपकी त्वचा को जवां बनाए रखता है।

चेहरा बनाए चमकदार (Make face shiny)

अगर आप भी अपने चेहरे (face) को चमकदार बनाना चाहते हैं तो ठंड में खूब खाएं साग, क्योंकि इसमें विटामिन ए (Vitamin A) और सी होता है जो त्वचा की रंगत साफ करता है और त्वचा को चमकदार (face shiny) बनाता है।

पेट रखे साफ (keep stomach clean)

अगर आप ठंड में साग भरपूर मात्रा में खाते हैं तो इसके पोषक तत्व (Nutrients) और इसमें मौजूद फाइबर, आपके पेट (stomach) को साफ रखता है। जिससे आप कब्ज की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

तो देखा आपने साग कितना फायदेमंद है। इसीलिए पंजाब में ठंड के मौसम में अधिकतर घरों में साग बनता दिखता है, और पंजाब के लोग भी होते हैं बहुत गोरे और चिट्टे। इसलिए इस ठंड के मौसम में आप भी बनाकर खाए साग और रहे फिट।

Next Story