Health

Eye Care Tips: इन आदतों की वजह से आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती हैं

Eye Care Tips: इन आदतों की वजह से आपकी आंखों की रोशनी भी जा सकती हैं
x
गलत जीवन शैली और खानपान संबंधित आदतों की वजह से, लोग आंखों से सबंधित कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

Eye Care Tips: आंखें (Eyes) हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। आंखों की वजह से ही हम दुनिया के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं और उनका आनंद ले सकते हैं। ये आंखें ही हैं जो हमें इस बात का एहसास दिलाती है कि दुनिया कितनी खूबसूरत है। लेकिन गलत जीवन शैली और खानपान संबंधित आदतों की वजह से, लंबे समय से लोग आंखों से सबंधित कई तरह की गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का भी कहना है कि ये जिम्मेदारी हमारी है कि हम यह सुनिश्चित करें कि हमारी आंखें किस तरह से स्वस्थ रहेंगी। अगर कोई लापरवाही बरती तो कई समस्याएं खड़ी हो सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसी कौन सी आते हैं जो आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं:

गैजेट्स का इस्तेमाल जरूरत से ज्यादा करना (Excessive use of gadgets)



जी हां गैजेट्स (Gadgets) का इस्तेमाल करना जितना लाभकारी हो गया है उतना ही ज्यादा हमारी आंखों के लिए नुकसानदायक हो चुका है। जितना जरूरी है उतना ही गैजेट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। दिनभर या लंबे समय तक अगर हम गैजेट्स जैसे कि स्मार्टफोन (Smart phone) का इस्तेमाल करते हैं तो ये हमारी आंखों पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि आज हमारे जीवन में गैजेट एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं और आंखों से संबंधित समस्याएं भी बढ़ चुकी हैं। इसलिए सभी लोगों को अलर्ट रहना चाहिए।

आंखों को ज्यादा आराम ना देना (Do not give rest to the eyes)



जब कोई व्यक्ति अपना अधिकतर समय अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप के सामने बिताता हैं तो उसे ज्यादा देर तक नींद नहीं आती और आंखों (Eyes) को पर्याप्त आराम नहीं मिलता। जिसके कारण आंखे सूख जाती हैं, इसमें खुजली होने लगती है, धुंधलापन होने लगता है और अगर इन समस्याओं को ज्यादा अनदेखा किया जाए तो आंखों की रोशनी (Eyesight) हमेशा के लिए जा भी सकती है।

आंखों को बार-बार रगड़ना (Rubbing eyes frequently)



अक्सर आंखों में खुजली (Itchy eyes) होने के कारण लोग इतनी जोर से अपनी आंखें रगड़ (Rub) देते हैं कि उन्हें सामने कुछ देर तक कुछ दिखाई नहीं देता। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार आंखों को रगड़ने से आंखों की स्किन की सतह के नीचे मौजूद ब्लड वेसल्स (Blood vessels) को हानि पहुंच सकती है जिससे आंखों को गहरा नुकसान हो सकता है।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story