Health

Health Tips: खाली पेट जूस पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान

Health Tips: खाली पेट जूस पीने से सेहत को होते हैं ये नुकसान
x
हमारी हेल्थ के लिए फ्रूट जूस काफी फायदेमंद होता है।

Health Tips: हमारी हेल्थ के लिए फ्रूट जूस (Fruit juice) काफी फायदेमंद होता है। जो लोग डाइटिंग करते हैं या जो लोग एक्सरसाइज करते हैं हेवी वेट लिफ्टिंग (Heavy weight lifting) करते हैं, अधिकतर उनके दिन की शुरुआत एक ग्लास फ्रेश फ्रूट जूस के साथ होती है। ऐसा माना जाता है कि फ्रेश फ्रूट्स में विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पाई जाती हैं और जूस बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर (Energy booster) का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट फ्रूट जूस पीने के नुकसान भी होते हैं? अगर नहीं तो चलिए जानते हैं खाली पेट फ्रूट जूस पीने से क्या-क्या नुकसान होते हैं

कमजोर पाचन तंत्र वाले खाली पेट न पिए जूस (Do not drink juice on empty stomach with weak digestive system)



अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र (Digestive system) सही से काम नहीं करता इन्हें खाली पेट फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए नहीं तो उन्हें दस्त की समस्या हो सकती है।

एसिडिटी (Acidity)



सुबह उठकर खाली पेट संतरे, मुसम्मी ,अंगूर,नींबू आदि का फ्रूट जूस पीने से पेट में एसिडिटी हो सकती है क्योंकि इन फलों में सिट्रस एसिड (Citrus acid) की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इन फलों के जूस का सेवन सुबह खाली पेट बिल्कुल ना करें।

नुकसान पहुंच सकता है म्यूकस मेंब्रेन को (Mucus membrane can be damaged)



यदि सुबह खाली पेट ठंडा फ्रूट जूस पिया जाए तो आपकी म्यूकस मेंब्रेन (Mucus membrane) को नुकसान पहुंच सकता है जो आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा नहीं है।

Vomiting की समस्या (Vomiting problem)



अगर आप की आदत है सुबह उठकर खाली पेट जूस पीने की तो इसके 1 घंटे बाद तक कुछ ना खाएं। सुबह खाली पेट जूस पीने के तुरंत बाद कुछ खाने से आपको उल्टी (Vomiting) के साथ-साथ दस्त की समस्या (Diarrhea problem) भी हो सकती है।

ब्लड शुगर बढ़ सकता है (May increase blood sugar)



खाली पेट ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करना आपकी बॉडी के लिए सही नहीं है यह आपकी बॉडी में शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है जिसके कारण आप डायबिटीज की समस्या (Problem of diabetes) का शिकार हो सकते हैं।

इसलिए खाली पेट फ्रूट जूस पीने से बचे और सुबह कुछ नाश्ता करने के बाद ही जूस का सेवन करें।

Next Story