Health

Detox Water: पिए ये डिटॉक्स वाटर, होंगे बहुत से फायदे

Detox Water: पिए ये डिटॉक्स वाटर, होंगे बहुत से फायदे
x
आजकल लोग फिट रहने के लिए एक पेय पदार्थ का सहारा ले रहे हैं जिसका नाम है डिटॉक्स वॉटर.

Detox Water: आजकल लोग अपनी फिटनेस (Fitness) का काफी ख्याल रखते हैं, जिसके चलते जिम ज्वाइन करना, व्यायाम करना, योगा करना आदि आजकल काफी ट्रेंड में हो गया है। लेकिन बिजी लाइफ स्टाइल के चलते बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने लिए टाइम नहीं निकाल पाते। ऐसे में आजकल लोग फिट रहने के लिए एक पेय पदार्थ का सहारा ले रहे हैं जिसका नाम है डिटॉक्स वॉटर (Detox water)। ये वाटर ना सिर्फ हमारी बॉडी को हाइड्रेट सकता है बल्कि हमारी बॉडी में इकट्ठे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर एक तरह से पूरी बॉडी की सफाई करता है। डिटॉक्स वाटर कि बहुत से फायदे होते हैं, जो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे:

पहले जानिए डिटॉक्स वाटर क्या है? (First know what is detox water?)

डिटॉक्स वाटर (Detox water) एक खास पेय पदार्थ है जो विभिन्न प्रकार की सब्जियों, जड़ी बूटियों और फलों का मिश्रण है। आसन शब्दो मे इसे फ्रूट फ्लेवर वाटर (Fruit flavored water) भी कह सकते है। अन्य जूस की अपेक्षा इसमें कैलोरी (Calories) की मात्रा कम होती है।

डिटॉक्स वाटर के फायदे (Benefits of detox water)

वजन घटाए (Lose weight)

डिटॉक्स वाटर शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाता है, जिससे शरीर की कैलोरी (Calories) कम होती है। यह एक ऐसा पेय पदार्थ है जो शरीर के ऊर्जा स्तर को भी बढ़ाता है। परिणामस्वरूप वजन कम (Lose weight) होता है।

पाचन को बनाए अच्छा (Maintain good digestion)

डिटॉक्स वाटर पीने से पेट साफ रहता है और शरीर की पाचन क्रिया (Digestion) सुचारू रूप से कार्य करती है। डिटॉक्स वॉटर (Detox water) में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसकी वजह से आप का पाचन तंत्र मजबूत बनता है।

शरीर की इम्युनिटी बढ़ाएं (Increase body immunity)

डिटॉक्स जल पीने से शरीर से सारे विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिससे हमारा शरीर जल्दी बीमार नहीं पड़ता और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) भी मजबूत होती है।

सांसों से आने वाली बदबू को दूर करे (Remove bad breath)

किसी किसी के मुंह से काफी बदबू आती है जिसका कारण होता है आंतों में जमा होने वाले विषाक्त बैक्टीरिया (Bacteria)। डिटॉक्स वाटर (Detox water) को पीने से कोलन में मौजूद सारे विषाक्त पदार्थ और कचरा बाहर निकल जाते हैं, और कोलन साफ और बैक्टीरिया मुक्त हो जाता है। जिसकी वजह से हमारी सांसों से बदबू (Bad breath) भी नहीं आती।

तो आज ही से पीना शुरू कर दें, डिटॉक्स वाटर अगर रहना चाहते है स्वस्थ और रोगमुक्त।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story