Health

क्या प्रेग्नेंसी में कॉफी और चाय पीने से बच्चे का रंग होता है काला? जानें सच्चाई

क्या प्रेग्नेंसी में कॉफी और चाय पीने से बच्चे का रंग होता है काला? जानें सच्चाई
x
चाय या कॉफी के सेवन से गर्भवती महिला के बच्चे के रंग पर क्या कोई प्रभाव पड़ता है आइये जानते हैं..

Tea or Coffee Consumption During Pregnancy: प्रेगनेंसी (Pregnancy) का वक्त हर महिला के लिए बेहद खास होता है. अधिकतर सभी लोग यह सलाह देते हैं की प्रेग्नेंट महिला को अपना सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए, जिससे कि उसके गर्भ में पल रहा बच्चा सेहतमंद बना रहे।

खाने-पीने संबंधित बहुत सी सलाह प्रेग्नेंसी के समय महिलाओं को दी जाती हैं। प्रेगनेंसी को लेकर काफी मिथ भी है। जिनमें से एक मिथ ये भी है कि चाय या कॉफी का सेवन अगर प्रेग्नेंट महिला अधिक मात्रा में करती है तो उसका बेबी काला पैदा होता है। तो चलिए जानते हैं कितनी सच्चाई है इसमें...

क्या वास्तव में गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए चाय या कॉफी का सेवन?


प्रेगनेंसी को लेकर एक सबसे बड़ा मिथ है और वो मिथ ये है कि गर्भावस्था के दौरान चाय या कॉफी पीने से बच्चे का रंग काला होता है। पर आपको बता दें कि यह मिथ पूरी तरह से गलत है। खाने पीने का प्रभाव बच्चे की सेहत पर तो पड़ता है पर बच्चे के रंग पर बिल्कुल नहीं पड़त। बच्चे का रंग वैसा ही होगा जैसे कि उनके माता-पिता का रंग है। हां यह बात सही है, कि प्रेगनेंसी के दौरान ज्यादा मात्रा में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए। जितना कम हो सके उतना कैफीन का सेवन करना चाहिए।

तो क्या चाय और कॉफी प्रेगनेंसी के दौरान फायदा करती हैं?


तो इसका जवाब होगा नहीं। गर्भवती महिला थोड़ी मात्रा में चाय कॉफी का सेवन कर सकती हैं, लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। यह गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

चाय या कॉफी में कैफीन तो होती ही है साथ साथ एलथाइनीन और थाईलोफाइलिन नामक तत्व भी उपस्थित होते हैl जिसकी वजह से मिसकैरेज का खतरा बढ़ जाता है। अधिक चाय और कॉफी के सेवन से गर्भावस्था के दौरान ज्यादा भूख नहीं लगती जिसकी वजह से गर्भवती महिला ज्यादा खाना नहीं खा पाती और इसका असर बच्चे की सेहत पर पड़ सकता है। चाय या कॉफी का सेवन अगर जरूरी हो तो दिन में दो से तीन बार से ज्यादा इनका सेवन नहीं करना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान जो महिलाएं चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहती, वे हर्बल टी का सेवन कर सकती हैं। जो ना सिर्फ उनकी सेहत के लिए बल्कि उनके गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए भी लाभकारी होगा। लेकिन एक बात ध्यान रखें किसी भी चीज का सेवन करने से पूर्व पहले अपने डॉक्टर से जरूर कंसल्ट कर ले।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story