Health

Breast Cancer And Deodorant: क्या डियोड्रेंट लगाने से होता है ब्रेस्ट कैंसर

Breast Cancer And Deodorant: क्या डियोड्रेंट लगाने से होता है ब्रेस्ट कैंसर
x
डियोड्रेंट कैंसर जैसे गंभीर रोग का कारण बन सकता है.

Breast Cancer And Deodorant: अधिकतर ऐसा होता है कि बहुत से लोग घर से बाहर निकलते समय अपने ऊपर डियोड्रेंट (Deodorant) की बरसात कर लेते हैं, ताकि पूरा दिन वो फ्रेश महसूस करें और उनके आसपास के लोगो तक उनकी पसीने की बदबू ना पहुंच पाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डियोड्रेंट कैंसर जैसे गंभीर रोग का कारण बन सकता है? जी हां! सही पढ़ा आपने कुछ स्टडीज में यह दावा किया गया है कि डियोड्रेंट या एंटीपरस्पिरेंट (Antiperspirant) का ज्यादा इस्तेमाल ब्रेस्ट कैंसर (Breast cancer) जैसा जोखिम पैदा कर सकता है।

क्या कहती है रिपोर्ट (what does the report say)


बहुत ही स्टडीज में इस बात का दावा किया गया है कि स्तन कैंसर से जुड़ा एक कारण यह भी होता है कि लोग डियोड्रेंट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। मीडिया की तरफ से जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार ब्रैस्ट अंडर आर्म के सबसे करीब होते हैं जिसके कारण कैंसर पैदा होने के चांस लगते हैं।

क्या डियोड्रेंट और स्तन कैंसर आपस में संबंधित हैं (Are deodorants and breast cancer related)


भारत में स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (National Cancer Institute) और अमेरिकन कैंसर सोसाईटी (American Cancer Society) के अनुसार स्तन कैंसर और डियोड्रेंट में ऐसा कोई को रिलेशन नहीं है। वहीं दूसरी तरफ 2022 में आई नेशनल कैंसर इंस्टिट्यूट (National Cancer Institute) की रिपोर्ट के अनुसार स्तन कैंसर और डियोड्रेंट में अभी तक ऐसा कोई भी संबंध नहीं पाया गया है लेकिन 2003 और 2009 में हुए शोध में इस बात की पुष्टि की गई है कि दोनों का आपसी कनेक्शन संभव है। इस बात की कोई ठोस सबूत नहीं मिले हैं लेकिन डियोड्रेंट में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल हानिकारक होते हैं इस बात की पुष्टि हो चुकी है।

क्या इनका कोई और विकल्प है (Do they have any other option)


अब सवाल यह उठता है कि अगर डियोड्रेंट केमिकल युक्त होता है तो उसकी जगह पर किसका इस्तेमाल किया जाए कि पसीने की बदबू आसपास के लोगों को परेशान ना करें। तो उसका विकल्प है बेकिंग सोडा। नहाते समय बेकिंग सोडा (Baking soda) को अपने अंडर आर्म्स पर लगाने पर पसीने की बदबू परेशान नहीं करती।

Next Story