Health

कहीं आप भी अपनी आंखों में ये वाला आई ड्रॉप तो नहीं डालते? इंडियन कंपनी की Eye drop से US के लोग अंधे हो गए

कहीं आप भी अपनी आंखों में ये वाला आई ड्रॉप तो नहीं डालते? इंडियन कंपनी की Eye drop से US के लोग अंधे हो गए
x
People of US became blind due to Eyedrop of Indian company: भारतीय कंपनी की आईड्रॉप से US में लोग अंधे हो रहे हैं

People of US became blind due to Eyedrop of Indian company: अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक यानी FDA ने अपने जारी बयान में भारतीय आईड्रॉप कंपनी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. FDA ने कहा है कि इंडियन कंपनी के आईड्रॉप का इस्तेमाल करने पर अमेरिकी नागरिक अंधे हो रहे हैं. FDA ने चेन्नई बेस्ड कंपनी अब कंटेमिनेशन के कारण अपने प्रोडक्ट जैसे- एजरिकेयर, LLC और डेलसम फार्मा द्वारा कंज्यूमर लेवल पर डिस्ट्रिब्यूटेड सभी Eyedrop वापस मंगवा रही है.

US फ़ूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि ग्लोबल फार्मा हेल्थकेयर अमेरिका में आंखों की रौशनी पर गलत प्रभाव पड़ने से अपने आईड्रॉप की पूरी खेप वापस ले रहा है. FDA ने कहा है कि चेनाई की कंपनी संभावित कंटेमिनेशन के कारण एज़रीकेयर, एलएलसी और डेलसम फार्मा द्वारा कंज्यूमर लेवल पर डिस्ट्रीब्यूटेड सभी आई ड्रॉप्स को वापस ले रही है

भारतीय आईड्रॉप से अंधे हो रहे अमरीकी

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन यानी CDC ने FDA को वेरोना इंटेग्रोन-मीडिएटेड वाले मेटलो-β-लैक्टामेज़ (वीआईएम) - और गुयाना-विस्तारित स्पेक्ट्रम-β-लैक्टामेज़ (जीईएस) के एक मल्टी स्टेट क्लस्टर की जांच के लिए अलर्ट किया है. कहा गया है कि अबतक आईड्रॉप के कारण ऐसी 55 रिपोर्ट हुई हैं जिसमे इन आईड्रॉप के इस्तेमाल से इंफेक्शन, आंख की रौशनी में बुरा प्रभाव और ब्लडस्ट्री इंफेक्शन से मौत हुई हैं.

USFDA का कहना है कि इसके इस्तेमाल से आँखों में संक्रमण का खतरा हो सकता है. जिसके चलने इंसान अँधा भी हो सकता है. बता दें कि इस आर्टिफिशियल टीयर्स लुब्रिकेंट आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल जलन से बचाने या आंखों के सूखेपन को दूर करने के लिए किया जाता है

ग्लोबल फार्मा हैल्थकेयर ने अपने बयान में कहा है कि वह अरु फार्मा इंक और डेलसम फार्मा के डिस्ट्रीब्यूटरों को सूचित कर रही है और अनुरोध कर रही है कि जिन थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं और ग्राहकों के पास वापस मंगाए गए प्रोडक्ट हैं, उन्हें इसका उपयोग बंद कर देना चाहिए.

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story