Health

Yogasan: शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए नियमित रूप से करें ये योगाभ्यास

Yogasan: शरीर को ऊर्जावान रखने के लिए नियमित रूप से करें ये योगाभ्यास
x
योगाभ्यास करने से कई बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता हैं।

योगाभ्यास (Yoga practice) करने से शरीर को सबसे अधिक फायदे होते हैं सुबह के समय योगा करने से ताज़ी हवा, स्वस्थ ऑक्सीजन और बॉडी भी हेल्दी रहती है। दिमाग में सकारात्मक विचार, मानसिक तनाव, ऊर्जा बढ़ाने, सक्रिय बनाने में मदद करता है योगा अभ्यास (Yoga practice) करने से उच्च स्वास्थ्य की प्राप्ति, शरीर के अंगों में दृढ़ता, स्थिरता, शारीरिक एवं मानसिक रूप से भी दृढ़ बनाता है योगाभ्यास करने से कई बीमारियों (Diseases) को जड़ से खत्म किया जा सकता हैं। चलिए तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि शरीर को ऊर्जावान एवं दिमाग को शांत रखने वालें, सुबह किए जाने वाले योगासन के बारे में।

मार्जरी आसन (Marjari Asana)




मार्जरी आसन (Marjari Asana) करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं और अपने घुटनों को मोड़कर जमीन पर टिकाए और हथेलियों को जमीन से मिलाएं। अब सांस लेते हुए अपनी पीठ को ऊपर की ओर उठाएं, अब नीचे देखें और सांस छोड़ते हुए अपने पेट को अंदर की ओर ले और झुकाए और फिर ऊपर देखें इस क्रिया को दो-तीन बार दोहराएं।

सुखासन (Sukhasana)



सुखासन (Sukhasana) को क्राॅस लेग सिटिंग पोज (Cross leg sitting pose) भी कहते हैं इस आसन को करने के लिए ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और अब पीठ के पीछे से दाहिने हाथ की मदद से अपनी बाईं कलाई को पकड़े और कंधों को पीछे खींचते हुए गहरी सांस लें फिर सांस छोड़ते हुए आगे की ओर झुके और अपने सिर को दाहिने घुटने से छुएं। फिर से सांस लेते हुए पुनः उसी स्थिति में आ जाएं।

वज्रासन (Vajrasana)



वज्रासन (Vajrasana) करने के लिए सबसे पहले सुखासन (Sukhasana) की अवस्था में बैठ जाएं और घुटनों को अंदर की ओर मोड़ते हुए अपने पैरों पर बैठ जाएं अब हथेलियों को अपने घुटनों पर रखें और गहरी सांस लेते रहें और छोड़ते रहें।

वृक्षासन (Vrikshasana)



वृक्षासन (Vrikshasana) करने के लिए सीधे खड़े होकर अपने पैरों को आपस में जोड़ें एवं अपने एक पैर को जमीन से उठाकर दूसरे पैर की जांघ पर रखें। और अपनी हथेलियों को प्रणाम की मुद्रा में करते हुए इस दौरान कमर को सीधा और संतुलन बनाए रखें। इसी तरह दूसरे पैर के साथ दोहराएं।

ताड़ासन (Tadasana)



ताड़ासन (Tadasana) करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों की एड़ियों और पंजों के बीच थोड़ी दूरी रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं। अब दोनों हाथों को कमर की सीध में ऊपर उठाते हुए हथेलियों और अंगुलियों को मिला लें। गर्दन सीधी रखें और नजर सामने रखते हुए पैरों की एड़ियों को ऊपर की ओर उठाएं और पूरे शरीर का भार पंजों पर छोड़ दें। पेट को अंदर करते हुए गहरी सांस लेते रहें।

Next Story