Health

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए रोजाना करें योग

diabetes
x

diabetes

आजकल योग का महत्व बहुत बढ़ चुका है, योग अपने वजन को कंट्रोल करने का एक आसान और इफेक्टिव तरीका है।

आजकल योग का महत्व बहुत बढ़ चुका है, योग अपने वजन को कंट्रोल करने का एक आसान और इफेक्टिव तरीका है। योग के जरिए बहुत सी बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। कोरोना (Corona) के रोगियों को डॉक्टर भी योग करने की सलाह देते हैं। आपके जीवन को स्वस्थ सुंदर और सुचारू तरीके से चलाता है। योग भारत का सबसे प्राचीन विज्ञान है। कुछ शोधों में यह निष्कर्ष पाया गया कि अगर रोजाना योगाभ्यास (Daily Yoga Practice) किया जाए तो डायबिटीज पर नियंत्रण (Control of Diabetes) रखा जा सकता है इतना ही नहीं योग के द्वारा डिस्लिपिडेमिया और ब्लड प्रेशर (Dyslipidemia and Blood Pressure) जैसी समस्याओं से भी बचाव किया जा सकता है।

क्यों होती है डायबिटीज की बीमारी

आपको बता दें डायबिटीज (Diabetes) अधिकतर खराब जीवनशैली के कारण होती है। अगर आपका खान-पान नहीं सही है आप जंक फूड का सेवन ज्यादा खाते हैं तो आपको डायबिटीज का खतरा भी उतना ही बढ़ जाता है। इतना ही नहीं अगर आप फिजिकली एक्टिव नहीं है तो भी आपको मधुमेह होने का खतरा बढ़ जाता है। आपको जानकर यह हैरानी होगी कि मधुमेह वंशानुगत कि हो सकता है इसका मतलब है अगर आपके परिवार में किसी को भी डायबिटीज है तो आपकी डायबिटीज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। अगर इन सब की वजह से आपको डायबिटीज होता है तो वह टाइप टू श्रेणी में आता है।

योगा है टाइप-2 डायबिटीज के रोगियों के लिए वरदान

हुए शोध में पता चला है कि ऐसे रोगी जिनको टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) है अगर वह रोजाना योगाभ्यास करते हैं तो वह आसानी से अपने डायबिटीज पर नियंत्रण पा सकते हैं। इन रोगियों को अपने जीवन शैली में प्राणायाम ध्यान और योगासन जरूर जोड़ना चाहिए और साथ ही नियमित दवाओं का सेवन करना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कौन-कौन से योगासन डायबिटीज के लिए सर्वोत्तम है:

कपालभाती प्राणायाम

अगर आप टाइप टू डायबिटीज के मरीज है तो आपको यह प्राणायाम जरूर करना चाहिए, इससे आपके शरीर का रक्त परिसंचरण सुधरता है और मन शांत रहता है।

सूर्य नमस्कार

अगर अब प्रत्येक दिन 6 से 7 बार सूर्य नमस्कार करते हैं तो आप के ब्लड में शुगर का लेवल कम हो जाता है और आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

सुप्त मत्स्येंद्रासन

इस आसन से आपके पेट के अंग सक्रिय रहते हैं।

धनुरासन

अगर आप रोजाना ही आसन करते हैं तो आपके पैंक्रियास एक्टिव रहते हैं और आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है।

शवासन

इस आसन से शरीर को पूर्ण विश्राम मिलता है।

अर्धमत्स्येंद्रासन

अगर आप यह आसन करेंगे तो आपके फेफड़ो में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ेगी।

अगर आप भी अपने शुगर लेवल को कंट्रोल रखना चाहते हैं तो योगा का सहारा ले और स्वस्थ जीवन जिए।

Shailja Mishra | रीवा रियासत

Shailja Mishra | रीवा रियासत

    Next Story