Health

Fatty Liver: इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज हो सकता है आपके लीवर को खतरा

Fatty Liver: इन लक्षणों को भूलकर भी ना करें नजरअंदाज हो सकता है आपके लीवर को खतरा
x
यकृत शरीर का एक अभिन्न अंग होता है, जो केवल कशेरूकी प्राणियों में ही पाया जाता है।

Fatty Liver: यकृत (Liver) या कलेजा शरीर का एक अभिन्न अंग होता है, जो केवल कशेरूकी प्राणियों में ही पाया जाता है। जिसका काम प्रोटीन को संश्लेषित करना, पाचन के लिए आवश्यक जैव रासायनिक बनाना जैसे कार्य करता है। यह मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि (Large gland) होती है, जो पित्त का निर्माण करती है। अगर किसी वजह से लीवर खराब हो जाता है तो इंसान की जान को खतरा बढ़ जाता है।



लीवर को फैटी होने से बचाने के लिए (To prevent liver from becoming fatty)

एक्सपर्ट के अनुसार लीवर को फैटी (Fatty liver) होने से बचाने के लिए आपको अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव करना चाहिए। सबसे पहले आप शराब के सेवन से दूरी बनाएं क्योंकि ड्रिंक करने से किडनी और लीवर दोनों को भारी नुकसान पहुंचता है। फैटी लीवर की परेशानियों से बचने के लिए फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। शरीर का वजन घटाने पर ध्यान देना चाहिए और रोजाना कम से कम 2 घंटे कोई ना कोई शारीरिक मेहनत (Physical exertion) वाला काम जरूर करना चाहिए।

लीवर में फैट बढ़ना बॉडी के लिए हानिकारक होता है (Increasing fat in the liver is harmful for the body)

लीवर में फैट की मात्रा बढ़ने पर वह फैटी लीवर की बीमारी का शिकार बन जाता है। यह बीमारी दो प्रकार की होती है अल्कोहलिक (Alcoholic) और नॉन-अल्कोहलिक। अपनी लाइफ स्टाइल में बदलाव कर नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (Non-alcoholic fatty liver disease) का आसानी से इलाज किया जा सकता है लेकिन अल्कोहलिक फैटी लीवर (Alcoholic fatty liver) जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए चिकित्सक के इलाज की जरूरत पड़ती है।

लीवर के कार्य (Liver function)

शरीर में मौजूद लीवर भोजन को पचाने विषाक्त (Toxic substances) पदार्थों को बाहर निकालने और ऊर्जा को संचित करने का काम करता है। लीवर में कुछ मात्रा में फैट उपस्थित रहता है जो उसे सही तरीके से संचालन में मदद करता है। लेकिन अगर यह फैट अधिक मात्रा में हो जाए तो लीवर के लिए यह खतरा बन जाता है।

इन संकेतों को ना करें नजरअंदाज हो सकती है फैटी लीवर की समस्या (Do not ignore these signs, the problem of fatty liver may be)

शरीर में फैटी लीवर की समस्या (Problem of fatty liver) जब प्रारंभ होती है तो बॉडी कुछ संकेत देने लगती है। अगर आप इन संकेतों को जान लें तो इस बीमारी में काफी हद तक बच सकते हैं। पेट के आसपास अतिरिक्त वजन बढ़ना, मोटापा होना, नॉन-अल्कोहलिक लीवर का पारिवारिक इतिहास होना, शरीर में हाई फैट लेवल (High fat level) होना, हाई ब्लड प्रेशर होना, टाइप टू डायबिटीज (Type two diabetes) जैसी बीमारियां की समस्या बढ़ जाए तो आपके लीवर में समस्या हो सकती है। ऐसे में तुरंत मेडिकल जांच कराएं।

Next Story