Health

Health care: भूलकर भी पपीते एवं केले का सेवन साथ में ना करें, सेहत को होगा नुकसान

Health care: भूलकर भी पपीते एवं केले का सेवन साथ में ना करें, सेहत को होगा नुकसान
x
कभी-कभी हम जाने-अनजाने में केले और पपीते का साथ में सेवन कर लेते है जिससे हमारी सेहत बिगड़ जाती है।

Health care: पपीते (Papaya) एवं केले में बहुत सारे पोषक तत्व (Nutrients) पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। लेकिन पपीता और केला कभी-भी साथ में सेवन नहीं करना चाह क्योंकि इनसे हमारी सेहत बिगड़ सकती है। पपीते का अधिक मात्रा में सेवन करने से सेहत प्रभावित होती है। पपीते में उपस्थिति पपैन और beta-carotene अस्थमा और पीलिया को बढ़ाते हैं। पपीते का अधिक मात्रा में सेवन करने से खून पतला होता है, जिससे घाव भरने में लम्बा समय लगता है। कभी-कभी हम जाने-अनजाने में केले (Banana) और पपीते का साथ में सेवन कर लेते है जिससे हमारी सेहत बिगड़ जाती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में केला और पपीता साथ में खाने से होने वाले स्वास्थ्य नुकसान के बारे में बताएंगे।

केला और पपीता का साथ में सेवन करने से होता है नुकसान (Consuming banana and papaya together causes harm)



आयुर्वेद (Ayurveda) में इनको साथ खाने के लिए मना किया जाता है क्योंकि इसके सेवन से पाचन क्रिया (Digestion process) गड़बड़ा जाती हैं जिससे अपच, उल्टी, मतली, गैस और लगातार सिरदर्द होने की समस्याएं बढ़ सकती हैं।

गर्भवती महिला ना करें पपीते का सेवन (Pregnant women should not consume papaya)



पपीते की तासीर गर्म होती है इसीलिए गर्भवती महिलाओं (Pregnant women) को पपीता खाने से बचना चाहिए। पपीते से गर्भ में उपस्थित भ्रुण को नुकसान हो सकता है एवं पीलिया के मरीजों (Jaundice patients) को भी पपीते का सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

दिल की समस्या है तो बनाएं पपीते से दूरी (If you have heart problem then keep distance from papaya)



दिल की बीमारी वाले लोगों (Heart patient) को अधिक मात्रा में पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। अधिक पपीता खाने से हृदय गति कम हो जाती है एवं ब्लड शुगर का स्तर भी कम करता है। इसीलिए डॉक्टर की सलाह से ही पपीते का सेवन करें।

सांस लेने में समस्या (Breathing problems)



अस्थमा (Asthma) एवं सांस की किसी भी बीमारी के मरीज को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। पपीते में उपस्थित पपैन ऐसे लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है। जिससे सांस लेने में समस्या (Breathing problems) हो सकती है।

पेट दर्द की समस्या (Stomach ache problem)



पपीते में फाइबर की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कब्ज की समस्या (Constipation problem) को दूर करने में सहायक होती है। लेकिन अधिक मात्रा में पपीता खाने से पेट खराब और डायरिया हो सकता है। पपीते में लेटेक्स भी होता है जिससे पेट में दर्द (Stomach ache) और ऐंठन जैसी समस्याएं बढ़ती है।

Next Story