Health

Protien Poisoning: ना खांए ज्यादा प्रोटीन, हो सकती है प्रोटीन प्वाइजनिंग

Protien Poisoning
x
आइये जानते हैं प्रोटीन प्वाइजनिंग (Protien Poisoning) के बारे में..

वजन कम करने के चक्कर में बहुत से लोग अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ऐसा मानना है कि प्रोटीन के ज्यादा सेवन से लंबे समय तक हमारा पेट भरा हुआ रहता है और हमारे मसल्स बनती हैं इसके अलावा प्रोटीन से इंटेंस एक्सरसाइज के बाद सेल्स की रिकवरी को बढ़ावा मिलता है।

इसके साथ साथ प्रोटीन के सेहत संबंधी भी काफी फायदे हैं जैसे कि बालों की चमक, हड्डियों को मजबूत बनाने और वजन कम करने में मदद करता है प्रोटीन। प्रोटीन की निश्चित मात्रा लेने से तो इसके बहुत से फायदे हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसकी सही मात्रा निर्धारित नहीं कर पाते, जिसकी वजह से उन्हें प्रोटीन के नुकसान झेलने पड़ सकते हैं। मैक्रोन्यूट्रिएंट्स फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर इनका सेवन बिना सोचे समझे किया जाए तो यह हेल्थ के लिए हार्मफुल भी हो सकते हैं।

जानें प्रतिदिन आपको कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

एक्सपर्ट के अनुसार शरीर के वजन के मुताबिक ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए । हर एक किलोग्राम के बॉडी वेट के लिए 1 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन नुकसानदायक हो सकता है और protein poisoning हो सकती है।

क्या है प्रोटीन पॉइजनिंग के लक्षण?

प्रोटीन पॉइजनिंग के समय शरीर कुछ symptoms प्रकट करता है जो कि इस तरह से हैं--

Dehydration यानि निर्जलीकरण

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन आपकी किडनी के लिए हानिकारक हो सकती है क्योंकि किडनी ओ को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है उन्हें टॉयलेट के जरिए निकालने के लिए। इसी कारण डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है। यही वजह है कि हेल्थ एक्सपर्ट प्रोटीन के साथ पर्याप्त पानी और ढेर सारी सब्जियों फलों का सेवन करने की हिदायत देते हैं।

Weight gain यानि वजन बढ़ना

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन के सेवन से आपकी आतों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है जिसकी वजह से वजन भी बढ़ सकता है, इसलिए हमेशा प्रोटीन सेवन से पहले अपनी हेल्थ एक्सपर्ट की राय जरूर ले ले।

सांसों की दुर्गन्ध

Protein poisoning का एक प्रमुख लक्षण है कि सांसों से दुर्गंध आना। इसीलिए हमेशा एक्सपर्ट्स अच्छी न्यूट्रीशन के लिए प्रोटीन के साथ पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स को लेने की सलाह देते हैं। पूरा प्रोटीन युक्त आहार आपके शरीर से फैट और कार्ब्स को जलाता है और आपकी सांसों से दुर्गन्ध आने लगती है।

Next Story