Health

Jamun Side Effect: जामुन के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो लेने के लेने पड़ जायेंगे

Jamun Side Effect: जामुन के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, नहीं तो लेने के लेने पड़ जायेंगे
x
Jamun side Effect: जामुन खाने से सेहत को ढेरों लाभ मिलते हैं लेकिन कुछ विशेष खाद्यपदार्थों के साथ इसका सेवन हानिकारक है।

Foods That Shouldn't Be Eaten With Jamun: जामुन स्वाद और स्वास्थ्य के लिहाज से काफी अच्छा फल माना जाता है, साथ इस चटखारे लेके खाने का आनंद ही अलग है, लेकिन कई बार ये मजा सजा में बदलते देर नहीं लगती, क्योंकि जाने अनजाने में हम जामुन का सेवन ऐसे खाद्यपदार्थों के साथ कर सकते हैं जो की हमारे स्वास्थ्य को काफी ज्यादा हानि पहुंचा सकते हैं, तो आइये जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थ कौन-कौन से हैं, जिनके साथ जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए-

जामुन के साथ नहीं खाने चाहिए ये फ़ूड (Do Not Eat Jamun With These Foods)

दूध: दूध को जामुन के बाद पीना काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है, यह पेट सम्बन्धी विकार उत्पन्न करता है व पेट में दर्द उत्पन्न करता हैं. अतः इस कॉम्बो को आजमाने से दूर ही रहें।

अचार: वैसे जामुन को खाने का मजा तब और आता है जब उसे नमक के साथ खाया जाए लेकिन हो सकता है की कोई व्यक्ति इसे अचार के साथ खाने का ट्राई करे, लेकिन यह बड़ी भूल होगी क्योंकि इससे पेट ख़राब हो सकता है।

हल्दी: औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी का हमारे घर की रसोई में महत्पूर्ण स्थान है, लेकिन वही औषधि तब विष बन सकती है जब आप इसका प्रयोग जामुन के साथ खाने के लिए करते हैं, जामुन के साथ हल्दी रिएक्ट करती है, जो की सेहत के लिहाज से बिलकुल भी अच्छा नहीं हैं, यह काफी तकलीफदेह हो सकती है। और उदर यानी की पेट में दर्द उत्पन्न कर सकती हैं.

पानी: ऐसे कई खाद्यपदार्थ हैं जिनके खाने या पीने के बाद पानी न पीने की सलाह दी जाती है, जामुन के साथ भी वही बात लागू होती है, जामुन खाने के बाद पानी पीने से एसिडिटी व गैस की समस्या हो सकती है, आपको जामुन के सेवन के 30 से 45 मिनट बाद ही पानी का पीना चाहिए।

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Ankit Pandey | रीवा रियासत

Web Stories, Content Creator, Publisher

    Next Story